Air Pollution: हवा में घुला ज़हर, आज रात तक हो सकती है दमघोंटू हवा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1408739

Air Pollution: हवा में घुला ज़हर, आज रात तक हो सकती है दमघोंटू हवा

Air Pollution: आज दीपावली के मौके पर CPCB ने रात तक दमघोंटू हवा होने को चेताया है. बीती रात की आतिशबाज़ी से हालात बिगड़े हैं ऐसे में अगर आज भी दिवाली की रात पटाखे फोड़े गए तो लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होगा.

 

Air Pollution: हवा में घुला ज़हर, आज रात तक हो सकती है दमघोंटू हवा

Air Pollution: Ind VS Pak मैच में इंडिया की जीत की खुशी, छोटी दिवाली पर आतिशबाज़ी और पराली जलाने के मामलों ने मिलकर हवा की गुणवत्ता को बुरी तरह खराब किया है. दिल्ली एनसीआर में पहले से हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर पहुंच चुकी थी. अब दिवाली के दौरान हवा और भी ज़्यादा ज़हरीली हो गई है. कड़े प्रतिबंध के बावजूद कई जगह खूब आतिशबाज़ी हुई और आज दिवाली के मौके पर आगे और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच सकती है.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की माने तो रात तक हवा की गुणवत्ता खराब से लेकर गंभीर श्रेणी तक हो सकती है. एक दिन पहले रविवार को दिल्ली एनसीआर के सभी शहरों में एयर क्वालिटी पूअर दर्ज हुई थी.

यह भी पढ़ें: बेटी की साड़ी पर शाहरुख ने किया कमेंट, सुहाना ने दिया मजेदार जवाब

CPCB ने चेताया

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को दिल्ली में एक्यूआई (AQI) 259 दर्ज किया गया था. बता दें कि, पिछले सात साल में दिवाली के एक दिन पहले के आंकड़ों में यह सबसे कम है लेकिन दीवाली की रात तक यह आंकड़ा गंभीर स्थिति में पहुंच सकता है. 

गाजियाबाद का AQI बेहद खराब

सोमवार की सुबह गाजियाबाद का एक्यूआई 270 दर्ज किया गया. यह बहुत खराब स्तर है. अगर ऐसे ही प्रदूषण बढ़ा तो रात तक यह ज़हरीली हवा दमघोंटू हो सकती है. बता दें कि एनसीआर (NCR) में सबसे कम AQI फरीदाबाद का दर्ज किया गया है जिसका लेवल 200 है.

यह भी देखें: Zaira Wasim: कम वक्त में बॉलीवुड में मनवाया अपना लोहा, लेकिन इसिलए छोड़ दी इंडस्ट्री 

बीती रात ने बिगाड़े हालात!

रविवार शाम भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच में इंडियन टीम ने जीत हासिल की थी. इसी जीत को सेलिब्रेट करने के लिए लोगों ने खूब पटाखे फोड़े थे. प्रतिबंध के बाद भी दीवाली से एक दिन पहले ही लोगों ने जीत की खुशी में आतिशबाज़ी की जिसकी वजह से हालात और बिगड़ गए है. प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस आतिशबाजी की वजह से केवल दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे एनसीआर और लखनऊ में भी हवा की गुणवत्ता प्रभावित हुई है. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news