World Expo 2030: इटली-दक्षिण कोरिया को पछाड़ सऊदी अरब करेगा इस ग्लोबल इवेंट की मेजबानी
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1983900

World Expo 2030: इटली-दक्षिण कोरिया को पछाड़ सऊदी अरब करेगा इस ग्लोबल इवेंट की मेजबानी

देश को 2034 में वर्ल्ड कप की मेजबानी की भी उम्मीद है. इसके अलावा सऊदी अरब ओलंपिक की मेजबानी की भी योजना कर रहा है. 

World Expo 2030: इटली-दक्षिण कोरिया को पछाड़ सऊदी अरब करेगा इस ग्लोबल इवेंट की मेजबानी

World Expo 2030: 2030 में होने वाला वर्ल्ड एक्सपो की मेजबानी साऊदी अरब की राजधानी रियाद करेगी. पिछले साल कतर में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप के बाद एक और बड़े इंटरनेशनल इवेंट की मेजबानी कोई अरब देश करने वाला है. दक्षिण कोरिया की राजधानी बुसान और इटली का रोम भी वर्ल्ड एक्सपो की मेजबानी की दौड़ में थे, लेकिन रियाद ने ये बोली अपने नाम करली है. 

182 सदस्यों में से 119 ने दिया रियाद को वोट 
मंगलवार को पेरिस में ब्यूरो इंटरनेशनल डेस एक्सपोज़िशन (BIE) में लगी बोली में रियाद को पहले दौर में जीत के लिए दो-तिहाई वोट हासिल करने की जरूरत थी. रियाद ने 182 सदस्यों के जरिए की गई वोटिंग में 119 वोट हासिल कर वर्ल्ड फेर 2030 की मेजबानी अपने नाम करली है. इस दौड़ में दक्षिण कोरिया की राजधानी बुसान और इटली के रोम को 29 और 17 वोट मिले.

बदल रहे अरब देश
कतर, UAE, साऊदी अरब जैसे खाड़ी देशों के अपनी इकोनॉमी को तेल से शिफ्ट कर टूरिज्म, बिजनेस और अलग-अलग संभावनाओं की तरफ ले जाने के विजन का लोहा अब पूरी दुनिया मानने लगी है. 'इटालियन एक्सपो बिड' के प्रमुख गिआम्पिएरो मासोलो ने मीडिया से कहा, कल यह एक फुटबॉल चैंपियनशिप थी, कल ओलंपिक होगा. उन्होंने आगे कहा सऊदी अरब एकमात्र घोषित उम्मीदवार है जो 2034 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए तैयार है और ओलंपिक की बोली की भी योजना बना रहा है. 

दुबई के राष्ट्रपति ने दी मुबारकबाद 
शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने राजधानी रियाद के वर्ल्ड एक्सपो 2030 की मेजबानी की बोली जीतने पर सऊदी अरब को बधाई दी है. शेख मोहम्मद ने कहा, "मैं एक्सपो 2030 की मेजबानी के लिए किंगडम के बोली जीतने के लिए किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और सऊदी अरब के लोगों को मुबारकबाद देता हूं." 

Trending news