मेटा ने क्यों ब्लॉक किया अयातुल्ला खामेनेई का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट? जानें मामला
Advertisement

मेटा ने क्यों ब्लॉक किया अयातुल्ला खामेनेई का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट? जानें मामला

Ayatollah Ali Khamenei Account Blocked: अयातुल्ला अली खामेनेई के अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है. मेटा ने यह फैसला एक खास वजह से लिया है, कंपनी ने इसकी जानकारी भी दी है.

मेटा ने क्यों ब्लॉक किया अयातुल्ला खामेनेई का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट? जानें मामला

Ayatollah Ali Khamenei Account Blocked: मेटा ने गुरुवार को कहा कि उसने अपनी सामग्री नीति का उल्लंघन करने के लिए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को हटा दिया है. इसके बारे में मेटा ने जानकारी भी दी है.

अयातुल्ला अली खामेनेई के अकाउंट क्यों हटाया गया?

मेटा प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया, "हमने हमारी खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों की पॉलिसी का बार-बार उल्लंघन करने के लिए इन खातों को हटा दिया है." हालांकि मेटा ने इज़राइल-हमास जंग के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से कंपनी पर नेता पर प्रतिबंध लगाने का दबाव है. अटैक के बाद, खामेनेई ने हमास के हमला का समर्थन किया था, लेकिन इस हमले में ईरान के समर्थन से इंकार किया था.

हूति विद्रोहियों का किया समर्थन

इसके साथ ही उन्होंने लाल सागर में हूति विद्रोहियों के इजराइल के शिप्स को निशाना बनाने का भी समर्थन किया था. जब से इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग शुरू हुई है तभी से हूति लाल सागर में जहाजों को निशाना बना रहे हैं. यातुल्ला अली खामेनेई ईरान में 35 सालों से पावल में हैं और उनके इंस्टाग्राम पर 5 मिलियन से ज्यागा फॉलोअर्स हैं.

मेटा ने क्या कहा?

जिस नीति पर मेटा ने अपना निर्णय आधारित किया है, वह कहती है, "वास्तविक दुनिया के नुकसान को रोकने और बाधित करने के प्रयास में, हम उन संगठनों या व्यक्तियों को अनुमति नहीं देते हैं जो हिंसक मिशन की घोषणा करते हैं या हिंसा में लगे हुए हैं." 

बता दें, ईरान में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर प्रतिबंध है, लेकिन ईरानी प्रतिबंधों से बचने और अमेरिका के स्वामित्व वाले फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब सहित प्रतिबंधित वेबसाइटों या ऐप्स तक पहुंचने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन का उपयोग करते हैं.

Trending news