कुवैत के अमीर का 86 साल के उम्र में निधन; सद्दाम हुसैन से लिया था लोहा
Advertisement

कुवैत के अमीर का 86 साल के उम्र में निधन; सद्दाम हुसैन से लिया था लोहा

Kuwait News: कुवैत में अमूमन ऐसा तभी होता है, जब राज परिवार के किसी शख्स का निधन हो जाए. आमिर कुछ दिनों से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे और पिछले महीने ही उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

कुवैत के अमीर का 86 साल के उम्र में निधन; सद्दाम हुसैन से लिया था लोहा

Kuwait News: कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबा का आज यानी 16 दिसंबर को हो गया है. कुवैत के सरकारी न्यूज चैनल पर इसकी घोषणा कर दी गई है. इससे पहले टीवी पर प्रसारित हो रहे नियमित कार्यक्रम को अचानक रोककर कुरान की आयतें दिखाई जाने लगी थी. 

दरअसल, कुवैत में अमूमन ऐसा तभी होता है, जब राज परिवार के किसी शख्स का निधन हो जाए. आमिर कुछ दिनों से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे और पिछले महीने ही उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने साल 2020 के सितंबर में कुवैत के आमिर को ओहदा संभाला था. कुवैत के अमीर 86 साल के थे. फिलहाल अधिकारियों ने मौत की वजह नहीं बताई है. कुवैत के उप शासक और उनके सौतेले भाई, शेख मेशाल अल-जोबर 83 साल के हैं, जो दुनिया का सबसे उम्रदराज बादशाह है. वह कुवैत के शासक का पद संभालने की कतार में हैं. 

शेख नवाफ ने अपने पूर्ववर्ती दिवंगत शेख नवाफ अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबा की 2020 में मृत्यु के बाद अमीर के रूप में शपथ ली थी. अपनी कूटनीति और शांति स्थापना के लिए जाने जाने वाले शेख सबा के निधन पर भावनाओं की व्यापकता और गहराई पूरे इलाके में महसूस की गई. शेख नवाफ ने पहले कुवैत के आंतरिक और रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया था, लेकिन उन शर्तों के बाहर उन्हें सरकार में विशेष रूप से सक्रिय नहीं देखा गया था. हालाँकि उनकी बढ़ती उम्र के वजहों से विश्लेषकों का मानना था कि उनका कार्यकाल छोटा होगा.

इस बीच, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात सहित खाड़ी सहयोग परिषद के राज्यों ने दोहा के कई सालों के बहिष्कार के बाद संबंध बहाल किए, क्षेत्रीय तनाव कम किया और शेख नवाफ को घरेलू मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की इजाजत दी. कुवैत, लगभग 4.2 मिलियन लोगों का घर है, जो अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी से थोड़ा छोटा है, इसमें दुनिया का छठा सबसे बड़ा ज्ञात तेल भंडार है. 

साल 1991 के खाड़ी युद्ध में सद्दाम हुसैन की इराकी सेना को खदेड़ने के बाद से यह एक कट्टर अमेरिकी सहयोगी रहा है. कुवैत देश में लगभग 13,500 अमेरिकी सैनिकों की मेजबानी करता है, साथ ही साथ यू.एस. का मुख्यालय भी है. जहां अमेरिकी सैनिक मौजूद है.

Zee Salaam Live TV

Trending news