ईरानी राष्ट्रपति के पाकिस्तान दौरे का दूसरा दिन; आर्मी चीफ से सीमा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2217976

ईरानी राष्ट्रपति के पाकिस्तान दौरे का दूसरा दिन; आर्मी चीफ से सीमा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा

Ebrahim Raisi Meet Army Chief Asim Munir: अपने पाकिस्तान दौरे के दूसरे दिन ईरान के राष्ट्रपति रईसी ने पाक आर्मी चीफ आसिम मुनीर के साथ क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और सीमा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर बातचीत की. सोमवार को रईसी पाकिस्तान के तीन दिन के दौरे पर पहुंचे.

 

ईरानी राष्ट्रपति के पाकिस्तान दौरे का दूसरा दिन; आर्मी चीफ से सीमा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा

Iranian President Ebrahim Raisi In Pakistan: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर हैं. इजरायल और ईरान के दरमियान जंग के बीच ईरान के राष्ट्रपति सोमवार को अपनी 3 दिन की आधिकारिक यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे. अपने दौरे के दौरान ईरान के राष्ट्रपति रईसी और पाक आर्मी चीफ आसिम मुनीर ने सीमा सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की. ईरान और पाकिस्तान द्वारा एक दूसरे के कथित दहशतगर्दाना ठिकानों पर हवाई हमले किए जाने के कुछ महीने बाद ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर ने क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और सीमा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर बातचीत की.

कई अहम मुद्दों पर चर्चा
पाकिस्तानी फौज की मीडिया शाखा 'इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस' (ISPR) ने बताया कि जनरल मुनीर ने ईरान के राष्ट्रपति रईसी से मुलाकात की और दहशतगर्दी के खिलाफ बेहतर समन्वय तालमेल की आवश्यकता पर जोर दिया. जनरल मुनीर ने पाकिस्तान-ईरान बॉर्डर को "शांति और दोस्ती की सीमा" बताया और दहशतगर्दों को दोनों पड़ोसी देशों के बीच भाईचारे के पुराने रिश्तों को खतरे में डालने से रोकने के लिए सरहद पर बेहतर तालमेल की आवश्यकता पर जोर दिया. बयान में कहा गया है कि, दोनों के दरमियान बातचीत आपसी हित के मामलों, क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और सीमा सुरक्षा पर फोकस रही.

दौरे के पहले दिन पीएम से की मुलाकात
आईएसपीआर के बयान में कहा गया, दोनों पक्ष क्षेत्रीय स्थिरता और आर्थिक समृद्धि के लिए संयुक्त रूप से कोशिश करते हुए द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर रजामंद हुए. बता दें कि, ईरान के राष्ट्रपति 22 अप्रैल की सुबह लाहौर के अल्लामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे और पंजाब की सीएम मरयम नवाज ने उनका इस्तकबाल किया. विदेश कार्यालय ने पहले कहा था कि, रईसी लाहौर और कराची का दौरा करेंगे और वहां के नेताओं से मुलाकात करेंगे. वहीं दौरे के पहले दिन रईसी ने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के दरमियान सियासी, आर्थिक, व्यापार व सांस्कृतिक सतह पर द्विपक्षीय संबंधों को फरोग देने के तरीकों पर बातचीत की.

Trending news