हमास से बंधकों को छुड़ाने के लिए कतर पहुंचे परिजन; PM ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2048174

हमास से बंधकों को छुड़ाने के लिए कतर पहुंचे परिजन; PM ने कही ये बात

Hamas Israel War: अरौरी की कत्ल के बाद, हमास ने कतर और मिस्र के माध्यम से बातचीत रोक दी है. हालांकि इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 2 जनवरी को बंधकों के रिश्तेदारों से वादा किया था कि उनकी वापसी के लिए बातचीत जारी है. 

हमास से बंधकों को छुड़ाने के लिए कतर पहुंचे परिजन; PM ने कही ये बात

Hamas Israel War: इसराइल और हमास के बीच हिंसा जारी है. जंग के बीच इसराइल का दावा है कि तीन महीनों में हमास के कई शीर्ष कमांडर ढेर हो चुके हैं. इस बीच आज यानी 7 जनवरी को कतर के पीएम मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने हमास की तरफ से बंधक बनाए गए इसराइली परिवारों से मुलाकात की. 

बातचीत का किया वादा
टाइम्स ऑफ इसराइल की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कतर के प्रधानमंत्री ने 6 इसराली बंधकों के रिश्तेदारों से बात की. इस दौरान गाजा से उसके परिजनों को वापस लाने के लिए फिर से बातचीत शुरू करने का वादा किया. हालांकि थानी ने इस दौरान यह भी बताया कि 2 जनवरी को बेरूत में हमास के उपनेता साहेल अल-अरौरी और कई समूह के सदस्यों की एक हमले में कत्ल से बातचीत ज्यादा जटिल हो गई है. 

अरौरी की हत्या के बाद बातचीत बंद
अरौरी की कत्ल के बाद, हमास ने कतर और मिस्र के माध्यम से बातचीत रोक दी है. हालांकि इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 2 जनवरी को बंधकों के रिश्तेदारों से वादा किया था कि उनकी वापसी के लिए बातचीत जारी है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के जरिए बंधक बनाए गे 6 इसराइली बंधकों के परिवारों ने अधिकारियों के साथ बैठक के लिए 5 जनवरी को दोहा की यात्रा की. जहां हमास के लीडर भी रहते हैं. यह पहली बार है कि इसराइली बंधकों के परिजनों ने कतर का दौरा किया है.

इसराइली बंधकों के परिजनों ने कतर के पीएम से की मुलाकात
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंधकों के परिजनों ने आज यानी 7 जनवरी को कतर के विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलअजीज अल-खुलैफी से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने कतरी पीएम से भी मुलाकात की. मुलाकात के दौरान कतर के पीएम ने उनसे कहा कि उनको इस बातचीत के बाद एहसास हुआ कि पीड़ित परिवार किस पीड़ा से गुजर रहे हैं. 

Trending news