UP में 'आयुष्मान भारत योजना' से हुआ पहला किडनी ट्रांसप्लांट; बकरीद पर नाज़िश को मिला नया जीवन
Advertisement

UP में 'आयुष्मान भारत योजना' से हुआ पहला किडनी ट्रांसप्लांट; बकरीद पर नाज़िश को मिला नया जीवन

UP News: यूपी में आयुष्मान भारत योजना से राज्य में पहला किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. ईद-उल-अजहा के अवसर पर मेरठ की रहने वाली नाजिश को नया जीवन मिला है. नाजिश का ट्रांसप्लांट फ्री में किया गया है. नाजिश के घरवालों को इसके लिए रकम खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ी. 

UP में 'आयुष्मान भारत योजना' से हुआ पहला किडनी ट्रांसप्लांट; बकरीद पर नाज़िश को मिला नया जीवन

Naazish Kidney Transplant News: यूपी सरकार ने बिना भेदभाव के केंद्र और राज्य की स्कीमों को हर वर्ग तक पहुंचाने की अपनी प्रतिबद्धता का मिसाल पेश की है. पीएम मोदी के सबका साथ, सबका विश्वास के मिशन को सच करते हुए यूपी सरकार की अगुवाई में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जरिए से यूपी में पहला किडनी ट्रांसप्लांट कामयाबी के साथ अंजाम दिया गया. इस किडनी ट्रांसप्लांट के जरिए मेरठ की रहने वाली नाजिश को नई जिंदगी मिली है. 28 साल की नाजिश को त्योहार के मौके पर नया जीवन मिलना किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है. पीड़िता के परिवार का कहना है कि बिना भेदभाव, हर वर्ग तक केंद्र और राज्य की स्कीमों का लाभ पहुंचाने में यूपी हुकूमत ने मिसाल पेश की है. 

बकरीद पर मिली नई जिंदगी 
खबरों के मुताबिक, मेरठ जिले की सरधना तहसील के दौराला ब्लॉक स्थित वालिदपुर गांव के रहने वाले सलीम अहमद और सबीला की 28 साल की बेटी नाजिश की किडनी ने काम करना बंद कर दिया था. जब पीड़िता को इलाज के लिए डॉक्टरों के पास ले जाया गया तो उन्होंने नाजिश को किडनी ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी.  सलीम की आर्थिक हालत ठीक नहीं है. वो और उनका बेटा किसी तरह मजदूरी करके अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी-रोजी का जुगाड़ कर पाते हैं. ऐसे में किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च उठाना उनके बस से बाहर था. लेकिन, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य स्कीन के तहत बगैर कोई पैसा खर्च किए यह मुमकिन हो गया. 

नाजिश का सफल किडनी ट्रांसप्लांट
किडनी ट्रांसप्लांट के सफल होने के बाद जब त्योहार के मौके पर नाजिश अपने घर पहुंची तो परिवार की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा. नाजिश की बहन फरहीन ने बताया कि बहन नाजिश और मां (डोनर) सबीला पूरी तरह सेहतमंद हैं. परिवार ने बताया कि ईद पर आयुष्मान भारत योजना से हमारे परिवार को अनमोल तोहफ़ा मिला है. नाजिश के परिवार को जब ये खबर मिली कि गाजियाबाद के यशोदा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को किडनी ट्रांसप्लांट की सहूलत दी जा रही है तो उन्होंने अस्पताल प्रशासन में संपर्क किया और फिर तमाम कानूनी प्रक्रिया के बाद नाजिश का सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया.

Watch Live TV

Trending news