Papaya Disadvantages: इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए पपीता, बढ़ सकती हैं परेशानियां
Advertisement

Papaya Disadvantages: इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए पपीता, बढ़ सकती हैं परेशानियां

 पपीता खाने में बहुत अच्छा होता है और यह बहुत से लोगों को पसंद होता है. पपीता बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं पपीता खाने से बहुत से तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं. आइए देखते है कौन है वे लोग.

 

Papaya Disadvantages: इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए पपीता, बढ़ सकती हैं परेशानियां

Papaya Disadvantages: पपीता बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से हमारे शरीर को बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं. पपीता में विटामिन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पपीता का सेवन मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है. पपीता का सेवन मधुमेह, हृदय और कैंसर रोगियों के लिए लाभदायक होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए पपीता का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. अगर नहीं तो आइए जानते हैं कौन है वे लोग.

 किडनी में पथरी है तो पपीते के सेवन से बचें

जिन लोगों की किडनी में पथरी हैं उन्हें पपीते के सेवन से बचना चाहिए. पपीता बहुत फायदेमंद होता है इसमें न केवल विटामिन सी होता है बल्कि यह एक समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट भी है. लेकिन पपीते का ज्यादा सेवन करने से पथरी की समस्या बढ़ सकती है. पपीता के सेवन से कैल्शियम ऑक्सालेट की स्थिति पैदा होकर पथरी का साइज बढ़ सकता है.

अनियमित दिल की धड़कन वालों को पपीता नहीं खाना चाहिए

पपीता बहुत सेहतमंद होता है. पपीता हृदय रोगों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. लेकिन अनियमित दिल की धड़कन वाले लोगों को पपीता का सेवन करने से बचना चाहिए. 

प्रेगनेंसी में पपीता नहीं खाना चाहिए

गर्भवती महिलाओं को पपीता का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकी पपीते में लेटेक्स होता है. पपीता खाने सेयूटरिन कंस्ट्रक्शन हो सकता है. इससे प्री-डिलीवरी का खतरा बढ़ जाने की संभावना हो सकती है.

एलर्जी होने पर न खाएं

वैसे तो पपीता बहुत सेहतमंद होता है लेकिन अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो पपीते का सेवन न करें. क्योंकि पपीते में चिटिनेज़ होता है जो एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए समस्या को बढ़ा सकता है. पपीते का सेवन करने से कभी-कभी इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, खांसी हो सकती है और आंखों की समस्या भी हो सकती है.

हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोगों को करना चाहिए पपीता खाने से परहेज

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कम है पपीता से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों को भी पपीता नहीं खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की पपीता शरीर में ग्लूकोज लेवल को और भी कम कर देता है. पपीता का सेवन करने से दिल की धड़कन तेज हो सकती है या फिर कभी कभी शरीर में कंपन हो सकता है.

Trending news