AI की रेस में कूदा व्हाट्सएप; यूजर्स को होंगे कई फायदें
Advertisement

AI की रेस में कूदा व्हाट्सएप; यूजर्स को होंगे कई फायदें

Meta का AI चैटबॉट व्हाट्सएप के लिए असिस्टेंट की तरह काम करेगा इसकी मदद से आप यूजर हेल्प से ले कर अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग तक कई काम कर सकते हैं.

AI की रेस में कूदा व्हाट्सएप; यूजर्स को होंगे कई फायदें

AI in Whatsapp: व्हाट्सएप मैसेजिंग का इस्तेमाल लगभग सभी स्मार्ट फोन यूजर्स करते हैं. पैरेंट कंपनी मेटा व्हाट्सएप में चैटबॉट्स का फीचर्स लेके आ रही हैं, जिसकी मदद से व्हाट्सएप यूजर्स के कई सारे काम आसान हो जाएंगे.  AI फीचर स्नैपचैट, टेलीग्राम और कई सोशल मीडिया एप्स में पहले ही आ चुका है. लेकिन व्हाट्सएप के चैटबॉट इन सभी एप्स के चैटबॉट्स से एक कदम आगे हैं. क्योंकि ये मेटा की बड़ी भाषा और लामा 2 से लैस है. 

मेटा कनेक्ट 2023 में किया था एलान 
सितंबर महीने में हुए 'मेटा कनेक्ट 2023' में कंपनी के मालिक मार्क जकरबर्ग ने ऐलान किया था कि, वह व्हाट्सएप के लिए AI चैट बॉक्स ला रहा है. अब मेटा भी AI की रेस में शामिल हो गया है, मेटा ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनरशिप कर 'Meta AI' को तैयार किया है. इसका सीधा मुकाबला ChatGPT, गूगल बार्ड और बिंग जैसे AI से होगा. WABetaInfo ने जानकारी दी कि व्हाट्सएप कि AI चैटबॉट फीचर की टेस्टिंग शुरू हो गई है और ये जल्द ही एंड्रॉयड के वर्जन 2.23.24.26 अपडेट के साथ यूजर्स को उपलब्ध हो जाएगा. 

क्या-क्या काम करवा सकेंगे AI से ?
WABetaInfo से मिली जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप चैटबॉट के फीचर के लिए यूजर्स को सर्च-बॉक्स में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्की इसको एक्सिस करने का ऑप्शन आपको स्क्रीन के उपर ही मिल जाएगा. इस चैट-बॉट की मदद से आप अपने मैसेजिस को शेड्यूल कर सकते हो, सिर्फ एक प्रोम्पट देकर आप चैटबॉट से एक बड़ा मैसेज लिखा सकते हैं. खबरों के मुताबिक व्हाट्सएप चैटबॉट यूजर के असिस्टेंट की की तरह काम करेगा. इसकी मदद से आप मेल, फोर्मल मैसेज, यहां तक की एक प्रोम्पट देकर फोटो भी बनवा सकते हों. स्नैपचैट और टेलीग्राम के चैटबॉट के लिए यूजर को सर्च करना पढ़ता है लेकिन व्हाट्सएप यूजर्स को ये ऑप्शन स्क्रीन के उपर ही मिल जाएगा. 

Trending news