UP के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, 11 जख्मी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2434684

UP के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, 11 जख्मी

Firozabad News: यूपी के फिरोजाबाद जिले में एक पटाखा फैक्टरी में विस्फोट हुआ है. जिसमें 5 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 11 लोग जख्मी हुए हैं. अब पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

UP के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, 11 जख्मी

Firozabad News: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में पटाखा फैक्टरी में भारी विस्फोट हुआ है. जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई है. जबकि 11 लोग जख्मी हुए हैं. इसमें दो बच्चे और एक महिला शामिल हैं. पुलिस अधिकारियों ने आज यानी 17 सितंबर को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस मामले में पटाखा बनाने वाले और उसके दो बेटों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

पांच लोगों की मौत
पुलिस के मुताबिक तहरीर में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने साजिशन विस्फोटक सामग्री का भंडारण किया और हत्या करने के इरादे से उसमें आग लगाई. यह घटना शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के नौशहरा इलाके में सोमवार रात हुई. शिकोहाबाद के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) प्रवीण तिवारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘पटाखा गोदाम एवं फैक्टरी में हुए विस्फोट में दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई. इस घटना में 11 लोग घायल भी हुए हैं.’’ 

सभी लोगों की हुई पहचान
पुलिस में दर्ज कराई गई FIR के मुताबिक, हादसे में एक भैंस और सात बकरियों की भी मौत हो गई है. इस हादसे में जान गंवाने वालों की पहचान मीरा देवी (45), अमन (20), गौतम कुशवाहा (18), कुमारी इच्छा (तीन) और अभिनय (दो) के रूप में हुई है. इच्छा और अभिनय भाई-बहन हैं.

नवी अब्दुल्ला पर मुकदमा दर्ज
कोतवाली शिकोहाबाद के SHO प्रदीप कुमार ने बताया कि जिस मकान में विस्फोट हुआ वह मकान प्रेम सिंह कुशवाहा का है और वह पूरी तरह ज़मींदोज हो चुका है. यह मकान पटाखों बनाने और उनकी बिक्री करने वाले भूरा नवी अब्दुल्ला ने किराए पर ले रखा था. एसएचओ ने बताया कि मीरा देवी कुशवाहा के पुत्र पवन कुशवाहा ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धाराओं 103 (1), 288 (विस्फोटक पदार्थ के साथ लापरवाही), 325 (किसी को गंभीर रूप से चोट पहुंचाना), 66 (2) (गठजोड़ कर आपराधिक साजिश) एवं विस्फोटक अधिनियम के प्रावधानों के तहत नौशहरा निवासी भूरा उर्फ नवी अब्दुल्ला और उसके दो बेटों ताज और राजा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

पवन कुशवाहा ने क्या कहा?
पवन कुशवाहा ने अपनी शिकायत में कहा, "हमारे गांव में भूरा उर्फ नवी अब्दुल्लाह लंबे समय से पटाखों का कारोबार कर रहा था. भूरा का लाइसेंस आबादी क्षेत्र से बाहर के इलाकों के लिए वैध था, लेकिन उसने लाइसेंस में बताए गए स्थान पर विस्फोटक पदार्थ नहीं रखे थे. वह उसे आबादी वाले इलाकों में रखता था. भूरा ने अपने बेटों ताज, राजा और दूसरे के साथ मिलकर साजिश के तहत अपने किराए के मकान में भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ रखे थे। साजिश के तहत तीनों ने विस्फोटक पदार्थ में आग लगा दी और भाग गए." 

Trending news