राहुल द्रविड़ के बाद कौन होगा भारत का अगला कोच? इन तीन नामों पर हो रहा है विचार
Advertisement

राहुल द्रविड़ के बाद कौन होगा भारत का अगला कोच? इन तीन नामों पर हो रहा है विचार

Team India: मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध इस साल वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा. ऐसे में अभी से चर्चा हो रहा है कि अगला कोच कौन बनेगा. इन तीन नामों पर चर्चा हो रही है.

 

राहुल द्रविड़ के बाद कौन होगा भारत का अगला कोच? इन तीन नामों पर हो रहा है विचार

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल के अंत से पहले नया मुख्य कोच मिल सकता है. वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध इस साल नवंबर में समाप्त हो रहा है. वर्ल्ड कप के मेजबानी कर रहे भारत इस साल वर्ल्ड  कप को जीतने के बाद ही बीसीसीआई ये तय करेगा कि वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ को लगातार जारी रखा जाए या नहीं. राहुल के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, उन्होंने एनसीए प्रमुख के रूप में कार्य किया और द्रविड़ को भारतीय U19 और भारत ए दौरों के लिए कोचिंग देने का भी अनुभव है .

मुख्य कोच द्रविड़ के कार्यकाल में भारत ने कोई भी ICC टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है, हालांकि भारत ने घरेलू मैदान पर अपना दबदबा कायम रखा और WTC के फाइनल में भी जगह बनाई. भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ज कप के बाद नई रणनीति के साथ परिवर्तन करेगा. आगर ऐसे में द्रविड़ मुख्य कोच के पद से हटते हैं तो उनके जगह टीम में किसको जगह मिलेगी ये बहुत बड़ा सवाल है.    

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि बारत विश्व कप जीतता भी है तो वो सिर्फ द्रविड़ पर निर्भर करेगा कि वो इस पद पर बने रहेंगे या नहीं. हालांकि कुछ और जानकारों का मानना है कि द्रविड़ पद पर बने रहंगे  या नहीं. हालांकि, उनके भविष्य पर फैसला विश्व कप के करीब ही लिया जाएगा. अगर द्रविड़ वर्ल्ड कप के बाद पद से मुक्त होते हैं तो उसके जगह पर ये तीन दिग्गजों को भारतीय टीम का कमान मिल सकता है.

वीवीएस लक्ष्मण द्रविड़ की जगह ले सकते हैं. हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन जानकारों का मानना है कि बीसीसीआई किस प्रोफाइल पर गौर कर सकता है.  लक्ष्मण अंतरिम कोच के रूप में भारतीय टीम के साथ की बार काम कर चुके हैं. पूर्व बल्लेबाज लक्ष्मण के पास अंतराष्ट्रीय मैचों के अनुभव के साथ आईपीएल में भी कोचिंग का लम्बा अनुभव है.   

विदेशी विकल्पों में रिकी पोंटिंग पहली पसंद
विदेशी कोचों में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग और जिम्बाबवे के एंडी फ्लावर के नाम संभावित रूप से विचाराधीन हैं. कथित तौर पर जब द्रविड़ को यह काम सौंपा गया था तब पोंटिंग उनके नाम पर विचार किया जा रहा था. पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं.

उन्होंनें डीसी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के साथ कई बार काम किया है, और उन्होंने 2015 में मुंबई इंडियंस को आईपीएल खिताब भी दिलाने का रिकॅार्ड दर्ज है. न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, जो हाल ही में आरसीबी से अलग हुए थे, वो भी लिस्ट में शामिल हैं.

सहवाग भी दौर में
लक्ष्मण के अलावा भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनने की दौड़ में शामिल हो सकते हैं. भारत की पिछली कोच के खोज के दौरान सहवाग को एक विकल्प माना गया था. हालांकि, बिना किसी पूर्व कोचिंग अनुभव के, उनकी नियुक्ति नहीं हो पाई.

Trending news