IPL 2024 में ये तीन टीमें बिखेरेंगी जलवा, जानें आखिर क्यों हैं इन टीमों पर सबकी नज़र ?
Advertisement

IPL 2024 में ये तीन टीमें बिखेरेंगी जलवा, जानें आखिर क्यों हैं इन टीमों पर सबकी नज़र ?

IPL 2024: IPL की कई टीमों को लेकर देशभर के क्रिकेट प्रशंसकों के मन में यह सवाल होगा कि इस बार कौन सी टीमें टूर्नामेंट में अपना जलवा बिखेरेंगी. आइए जानते हैं उन तीन टीमों के बारे में पर जिन्होंने IPL 2023 शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन आईपीएल 2024 से पहले उनकी स्थिति कैसी है.

 

IPL 2024 में ये तीन टीमें बिखेरेंगी जलवा, जानें आखिर क्यों हैं इन टीमों पर सबकी नज़र ?

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2024) के 17वें सीजन को शुरू होने में  करीब 48 घंटे का वक्त बचा है. टूर्नामेंट का आगाज शुक्रवार, 22 मार्च एमए चिदंबरम स्टेडियम बेंगलुरु में होगा. यह मैच डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होगा. यह सीजन भारतीय और विदेशी खिलाड़ी दोनों के लिए बहुत अहम है, क्योंकि इसके तुरंत बाद वेस्ट इंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. लेकिन आईपीएल की कई टीमों को लेकर देशभर के क्रिकेट प्रशंसकों के मन में यह सवाल होगा कि इस बार कौन सी टीमें टूर्नामेंट में अपना जलवा बिखेरेंगी. आइए इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढते हैं, जिन्होंने आईपीएल 2023 सीजन में शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन आईपीएल 2024 से पहले उनकी स्थिति कैसी है?

चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK)
महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में चेन्नई की टीम ने आईपीएल में अब तक शानदार समय बिताया. पिछले साल रोमांचक फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपना 5वां खिताब जीता. इसमें कोई शक नहीं है कि वे अपना 6ठा खिताब हासिल करना चाहेंगे. इस जीत के साथ शायद एमएस धोनी क्रिकेट से विदाई भी ले लें.

वहीं, सीएसके के मैनेजमेंट ने न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रवींद्र, डेरियल मिचेल और शार्दुल ठाकुर के साथ-साथ यूपी के समीर रिज़वी को टीम शामिल कर के टीम के आधार को मजबूत कर दिया है. इसके अलावा बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के रहने से टीम पूरी तरह से बैलेंस नजर आ रही है.

लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले टीम के प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने से फ्रेंचाइजी की टेंशन थोड़ी जरूर बढ़ गई है. डेवोन कॉनवे अंगूठे की चोट की वजह लगभग बाहर हो गए हैं, जबकि शिवम दुबे साइड स्ट्रेन की चोट से जूझ रहे हैं. ऋतुराज गायकवाड अभी-अभी उंगली की चोट के बाद टीम में वापस लौटे हैं, जबकि मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे घरेलू सीज़न में बल्ले से कुछ खास प्रदरेशन नहीं कर पाए. लेकिन चेपॉक की पिच की परिस्थितियों की तुलना में सीएसक के पास अभी भी कई खिलाड़ी हैं, जो धोनी की नेतृत्व में टीम काफी मजबूत नजर आ रही है.   

मुंबई इंडियंस (MI)
आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले एमआई का हार्दिक पंड्या को खरीदने और उन्हें रोहित शर्मा के स्थान पर कप्तान बनाने को लेकर काफी चर्चाएं हुईं. मुंबई में गेराल्ड कोएत्ज़ी और दिलशान मदुशंका जैसे विदेशी तेज़ गेंदबाज़ों को अपने स्क्वाड में शामिल किया हैं.

इसके अलावा अफगान ऑलराउंडर मोहम्मद नबी, रोमारियो शेफर्ड और श्रेयस गोपाल को टीम में शामिल किया है. जिसके चलते MI आईपीएल 2024 में अभी भी सबसे संतुलित टीमों  दिख रही हैं, जो रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, तिलक वर्मा, कुमार कार्तिकेय , नेहल वढेरा और पीयूष चावला के बाद टीम की दूसरी पसंद है.

लेकिन, सूर्यकुमार यादव की अब तक टीम में वापसी पर कोई अपडेट नहीं मिलने से टीम मैनेजमेंट के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. जबकि जेसन बेहरेनडोर्फ की टीम को कमी खलेगी. ऐसा माना जै रहा है कि एमआई अपना 6ठा खिताब जीतने के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम की कमान दो सकते हैं.

गुजरात टाइटंस
IPL 2022 के विजेता और IPL 2023 उपविजेता टीम गुजरात टाइटंस में बड़ा बदलाव आया है, क्योंकि इन दोनों की सीजन की अगुआई करने वाले कप्तान हार्दिक पंड्या अपने पुराने टीम मुंबई इंडियंस में चले गए हैं. गुजरात ने अब नेतृत्व की बागडोर पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शुभमन गिल को सौंपी है. गिल ने पिछले सीजन में 17 मैचों में 890 रन बनाए थे.

गुजरात को एक और बड़ा झटका तब लगा जब टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपने घायल टखने की सर्जरी की वजह से इस सीजन से बाहर हो गए. शमी ने आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा 28 विकेट लिए थे. इसके अलावा शमी ने पावरप्ले  में 17 विकेट लेकर गुजरात को फाइनल में पहुंचान में अहम  भूमिका निभाई थी.

एक तरफ टीम में अनिश्चितता है तो वहीं दूसरी तरफ नए खिलाड़ियों के लिए अवसर. अफगानिस्तान के सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई और ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन के साथ-साथ उमेश यादव, हीटर शाहरुख खान जैसे भारतीय खिलाड़ियों का बेहतरीन स्क्वाड है जो गुजरात के लिए शानदार सेट-अप प्रदान करक सकते हैं.

टीम के लिए एक अच्छी खबर यह है कि पीठ की सर्जरी के बाद स्टार खिलाड़ी राशिद खान मैदान पर वापस आ गए है. जबकि राहुल तेवतिया, विजय शंकर, आर साई किशोर, बी साई सुदर्शन और डेविड मिलर ने आईपीएल 2023 के बाद अपने करियर में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, जो गुजरात के लिए बहुत कड़ी साबित हो सकती है. 

Trending news