बीसीबी ने नजमुल हुसैन शान्तो को दी बड़ी जिम्मेदारी, क्रिकेट के तीनों प्रारूप में संभालेंगे टीम की कमान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2107629

बीसीबी ने नजमुल हुसैन शान्तो को दी बड़ी जिम्मेदारी, क्रिकेट के तीनों प्रारूप में संभालेंगे टीम की कमान

Nazmul Hossain Shanto:  नजमुल होसैन शान्तो ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल के टेस्ट और सीमित ओवर के क्रिकेट में काफी प्रभावशाली नेतृत्व किया था. जिसके बाद से ही शान्तो को नियमित कप्तान बनने को लेकर चर्चाएं होने लगीं. अब मैनेजमेंट ने को कप्तान बनाकर युवा क्रिकेटरों में साकारात्मक मैसेज दिया है.

बीसीबी ने नजमुल हुसैन शान्तो को दी बड़ी जिम्मेदारी, क्रिकेट के तीनों प्रारूप में संभालेंगे टीम की कमान

Nazmul Hossain Shanto: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज नजमुल हुसैन शान्तो को क्रिकेट तीनों प्रारूप में टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है. शान्तो को एक साल के लिए टीम की बागडोर सौंपी गई है. आगामी T20 वर्ल्ड कप 2023 से पहले बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है, जो हैरान करने वाली भी खबर है. क्योंकि शाकिब अल हसन ( Shakib Al-Hasan ) को इसके लिए पहले तैयार किया गया था.

दरअसल, शान्तो ( Nazmul Hossain Shanto ) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल के टेस्ट और सीमित ओवर के क्रिकेट में काफी प्रभावशाली नेतृत्व किया था. जिसके बाद से ही शान्तो को नियमित कप्तान बनने को लेकर चर्चाएं होने लगीं. अब मैनेजमेंट ने को कप्तान बनाकर युवा क्रिकेटरों में साकारात्मक मैसेज दिया है. शाकिब अल-हसन, महमूदुल्लाह रियाद ( Mahmudullah Riyad ) और मुश्फिकुर रहीम ( Mushfiqur Rahim ) जैसे अनुभवी खिलाड़ी अभी भी इंटरनेशनल टीम में सक्रिय हैं, लेकिन  बोर्ड ने फिर भी 12 महीने के लिए शान्तो को कप्तान के रूप में चुना. 

बीसीबी चेरमैन ने क्या कहा?
बीसीबी प्रमुख नजमुल हसन ( Nazmul Hassan ) ने कहा कि वे शाकिब को सभी फॉर्मेट में कप्तानी के लिए पहली पसंद मानते थे, लेकिन जब शाकिब ने उन्हें अपनी परेशानी के बारे में बताया तो बोर्ड ने इस भूमिका के लिए शान्तो को सर्वसम्मति चुन लिया. उन्होंने कहा, "हमने (नजमुल हुसैन) शांतो को तीनों प्रारूपों में कप्तान चुना है. हमने बैठक में सबसे लंबे वक्त तक नेशनल टीम की कप्तानी पर चर्चा की. हमने शाकिब से बात की, जिन्होंने हमें बताया कि उनकी आंख की समस्या दूर नहीं हुई है. हम श्रीलंका और जिम्बाब्वे घरेलू सीरीज में उनकी मोजूदगी के बारे में निश्चित नहीं हैं. हमें आने वाले टी20 विश्व कप पर भी बातचीत करना होगा. शाकिब निश्चित रूप से हमारी पहली पसंद हैं. लेकिन हम किसी अनिश्चितता में नहीं रहना चाहते. हम फैसले में देरी नहीं करना चाहते थे. हमारे दिमाग में वर्ल्ड कप था इसलिए टीम को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमें एक कप्तान चुनना था." 

बता दें कि शाकिब अल-हसन  ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले ऐलान किया था कि वह 50 ओवर के मेगा इवेंट के बाद वनडे कप्तानी छोड़ देंगे. उन्होंने यह भी इशारा दिया था कि उनके टेस्ट में बने रहने की संभावना नहीं है, लेकिन वो टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम का नेतृत्व करने में रुचि दिखाई थी. शाकिब की कप्तानी में बांग्लादेश ने पिछले 12 महीनों में जबरदस्त खेल खेली है.  जिसमें उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खास तौर पर जीत हासिल की है.

वर्ल्ड कप से पहले शान्तो का परीक्षा
बांगलादेश के नए कप्तान शांतो की अगुआई में इस साल मार्च और अप्रैल में घरेलू मैदान पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों में श्रीलंका का सामना करेगी. इसके बाद जून में वेस्टइंडीज और यूएसए में टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. हालांकि, इससे पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैच खेलने की भी संभावना है.

 

Trending news