WikiLeaks के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिका के साथ किया समझौता, जेल से बाहर आए

Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत एक गंभीर आरोप में दोषी होने की दलील देने पर सहमति व्यक्त की है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 25, 2024, 07:24 AM IST
  • ऑस्ट्रेलिया के टाउन्सविले में जन्मे असांजे
  • किशोरावस्था में ही कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में ख्याति प्राप्त की
WikiLeaks के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिका के साथ किया समझौता, जेल से बाहर आए

Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे मंगलवार को जेल से बाहर आ गए, जब उन्होंने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते में एक गंभीर आरोप के लिए दोषी होने की दलील देने पर सहमति जताई. ये सोमवार रात को दायर किए गए अदालती दस्तावेजों के अनुसार सामने आया. 

असांजे इस सप्ताह वर्गीकृत अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेजों को प्राप्त करने और उन्हें प्रकट करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में दोषी होने की दलील देंगे.

लंबी कानूनी लड़ाई
इस समझौते से ब्रिटेन में उनकी कैद खत्म हो जाएगी और वे ऑस्ट्रेलिया वापस लौट सकेंगे, जिससे कई महाद्वीपों में फैली एक लंबे समय से चली आ रही कानूनी लड़ाई खत्म हो जाएगी और गोपनीय दस्तावेजों के एक बड़े संग्रह के प्रकाशन पर केंद्रित होगी. इस समझौते के अनुसार, विकीलीक्स के संस्थापक को किसी भी अतिरिक्त जेल की सजा से बख्शा जाएगा.

असांजे को बुधवार को मारियाना द्वीप समूह की संघीय अदालत में पेश होना है और सुनवाई के बाद उनके ऑस्ट्रेलिया लौटने की उम्मीद है.

असांजे की पत्नी ने जेल से बाहर आने पर अपनी प्रतिक्रिया दी. विकीलीक्स के संस्थापक की पत्नी स्टेला ने अभियानकर्ताओं को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. उन्हें पांच साल तक ब्रिटिश हिरासत में रहने के बाद रिहा किया गया है.

जूलियन असांजे कौन हैं और उनके खिलाफ क्या मामले हैं?
ऑस्ट्रेलिया के टाउन्सविले में जन्मे असांजे ने किशोरावस्था में ही कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली थी. 1995 में, उन्हें कंप्यूटर हैकिंग के लिए जुर्माना लगाया गया था, लेकिन इस शर्त पर जेल जाने से बच गए कि वे फिर से ऐसा अपराध नहीं करेंगे. उन्होंने 2006 में विकीलीक्स की स्थापना की, वर्गीकृत या संवेदनशील जानकारी लीक करने वालों के लिए इंटरनेट-आधारित 'डेड लेटर ड्रॉप' बनाया.

2010 में, विकीलीक्स ने अफगानिस्तान और इराक में वाशिंगटन के युद्धों पर सैकड़ों हज़ारों वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेज़ जारी किए. यह अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था.  700,000 से ज़्यादा दस्तावेज़ों के इस संग्रह में राजनयिक केबल और युद्धक्षेत्र के विवरण शामिल थे, जैसे कि 2007 का एक वीडियो जिसमें इराक में संदिग्ध विद्रोहियों पर एक अमेरिकी अपाचे हेलीकॉप्टर द्वारा गोलीबारी की गई थी, जिसमें एक दर्जन लोग मारे गए थे.

इसके बाद, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान असांजे पर अभियोग लगाया गया. महीनों बाद, एक स्वीडिश अदालत ने यौन अपराध के आरोपों पर असांजे की गिरफ़्तारी का आदेश दिया, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया. हालांकि, स्वीडिश अधिकारियों ने कहा कि वे उनसे यौन अपराध के बारे में पूछताछ करना चाहते हैं, जिसके बाद उन्हें अक्टूबर 2010 में ब्रिटेन में एक यूरोपीय गिरफ़्तारी वारंट पर गिरफ़्तार कर लिया गया, लेकिन उन्हें ज़मानत पर रिहा कर दिया गया. इसके बाद, असांजे स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए इक्वाडोर के दूतावास में भाग गए, जहां वे सात साल तक रहे.

2019 में, असांजे को इक्वाडोर के दूतावास से घसीट कर बाहर निकाला गया और जमानत न देने के कारण जेल में डाल दिया गया. तब से, वह लंदन की बेलमार्श उच्च सुरक्षा वाली जेल में हैं, जहां वे संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण के खिलाफ़ लड़ रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़