Talha Saeed: कौन है आतंकी हाफिज का बेटा तल्हा सईद, जो इमरान के खिलाफ लड़ रहा चुनाव

Who is Talha Saeed: तल्हा सईद आतंकी हाफिज सईद का बेटा है. तल्हा ने लाहौर की एक सीट से नामांकन दाखिल किया है, जिससे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी चुनाव लड़ रहे हैं. तल्हा को भी भारत ने आंतकी घोषित कर रखा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2023, 07:50 PM IST
  • लाहौर से चुनाव लड़ रहा है तल्हा
  • लश्कर में हाफिज के बाद नंबर दो पर
Talha Saeed: कौन है आतंकी हाफिज का बेटा तल्हा सईद, जो इमरान के खिलाफ लड़ रहा चुनाव

नई दिल्ली: Who is Talha Saeed: पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं. इस चुनाव में आतंकी हाफिज सईद की पार्टी पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (PMML) ने भी उम्मीदवार उतारने शुरू कर दिए हैं. भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद ने अपने बेटे तल्हा सईद को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने चुनावी मैदान में उतारा है. तल्हा ने इमरान के खिलाड़ लाहौर की एनए-122 सीट से नामांकन भरा है. 

आतंकी बाप का आतंकी बेटा
माना जाता है कि तल्हा अपने अब्बा हाफिज सईद के बाद लश्कर-ए-तैयबा में सबसे अधिक ताकतवर है. अपने बाप की तरह तल्हा भी आतंकी गतिविधियों में लिप्त रहा है. भारत सरकार ने तल्हा को UAPA के तहत आतंकी घोषित किया था. तल्हा का हाथ न सिर्फ भारत में होने वाले हमलों में है, बल्कि वह भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए फंड भी इकट्ठा करता है. 

लश्कर में भर्ती करता है
भारत सरकार ने तल्हा सईद को आतंकी घोषित करते हुए बयान जारी किया था. इसमें भारत ने कहा कि तल्हा सईद भारत, इजरायल और अमेरिका के खिलाफ जिहाद के नाम पर लोगों को गुमराह करता है. कहा जाता है कि तल्हा की लश्कर-ए-तैयबा में आतंकियों को भर्ती करने में बड़ी भूमिका रही है. अफगानिस्तान और भारत में लश्कर द्वारा हुए कई हमलों में तल्हा का हाथ रहा है.  

भारत के खिलाफ उगला था जहर
तल्हा सईद के ऐसे कई बयान हैं, जिनमें वो भारत के खिलाफ बातें कहता हुआ दिखता है. साल 2007 में तल्हा सईद का एक वीडियो वायरल हुआ था, इसमें तल्हा कह रहा था कि कश्मीर में हर कीमत पर जिहाद होकर रहेगा. बीते साल अमेरिका और भारत तल्हा को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करना चाह रहे थे, लेकिन चीन ने वीटो लगा दिया और ऐसा नहीं होने दिया.

ये भी पढ़ें- Hafiz Saeed: कौन है हाफिज सईद, जो भारत में 'आतंकी' और पाक में 'नेता' है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़