1 मार्च से भक्तों के लिए खुला अबू धाबी का भव्य हिंदू मंदिर, जानें दर्शन करने का समय

मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक मंदिर का निर्माण प्राचीन निर्माण शैली के मुताबिक ही किया गया है. इसके निर्माण के लिए UAE सरकार ने जमीन दान पर दी थी.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 27, 2024, 07:18 PM IST
  • 1 मार्च से मंदिर दर्शन कर सकते हैं भक्त
  • फरवरी में किया गया था मंदिर का उद्घाटन
1 मार्च से भक्तों के लिए खुला अबू धाबी का भव्य हिंदू मंदिर, जानें दर्शन करने का समय

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बनाया गया पहला हिंदू मंदिर जनता के लिए 1 मार्च से खोला जाएगा. बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2024 का शुरूआत में इस भव्य मंदिर का उद्घाटन किया था. लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनवाए गए इस मंदिर का निर्माण बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ( BAPS)की ओर से करवाया गया है. बता दें कि अबू धाबी का यह मंदिर 27 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है. 

1 मार्च से दर्शन करेंगे भक्त 
मंदिर के एक प्रवक्ता का कहना है कि 1 मार्च से भक्त मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. पर्यटकों के लिए मंदिर हर सोमवार को बंद रहेगा. करीब 18 लाख ईंटों से बनाए गए UAE के इस पहले हिंदू मंदिर के लिए भारत से गंगा-यमुना का पवित्र जल, राजस्थान का बलुआ पत्थर और लकड़ी के फर्नीचर का इस्तेमाल किया गया है. बता दें कि मंदिर सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा.  

मंदिर के लिए UAE सरकार ने दी जमीन  
मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक मंदिर का निर्माण प्राचीन निर्माण शैली के मुताबिक ही किया गया है. इसके निर्माण के लिए UAE सरकार ने जमीन दान पर दी थी. BAPS के अंतर्राष्ट्रीय संबंध प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने कहा,'मंदिर के 7 शिखरों पर देवताओं की मूर्तियां हैं. इनमें भगवान राम, भगवान कृष्ण, भगवान शिव, भगवान जगन्नाथ, भगवान स्वामीनारायण, तिरूपति बालाजी और भगवान अयप्पा की मूर्तियां शामिल हैं.' 

14 फरवरी को हुआ था उद्घाटन 
बता दें कि अबू धाबी स्थित इस भव्य मंदिर का उद्घाटन बीते 14 फरवरी 2024 को एक समर्पण समारोह के दौरान PM मोदी ने किया था. इस समारोह में 5 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे. इसमें 15-29 फरवरी तक पहले से पंजीकरण कराने वाले विदेशी श्रद्धालुओं या VIP मेहमानों को मंदिर में दर्शन की परमिशन दी गई थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़