पाकिस्तान में छिड़ी 'न्यायपालिका vs सरकार' की जंग! इमरान खान का 'समर्थन' करने पर प्रदर्शन

पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन के दल ने इमरान खान का 'समर्थन' करने पर न्यायपालिका के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनस्थल को लेकर जेयूआई-एफ और प्राधिकारियों के बीच बातचीत नाकाम रही, जिसके बाद पार्टी ने न्यायालय परिसर के बाहर प्रदर्शन करने का संकल्प लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2023, 04:06 PM IST
  • पाकिस्तान में न्यायपालिका के खिलाफ प्रदर्शन
  • इमरान खान का 'समर्थन' करने का आरोप
पाकिस्तान में छिड़ी 'न्यायपालिका vs सरकार' की जंग! इमरान खान का 'समर्थन' करने पर प्रदर्शन

नई दिल्ली: पाकिस्तान के सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल एक इस्लामी दल ने कई मामलों में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कथित रूप से 'राहत' देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट समेत देश की न्यायपालिका के खिलाफ सोमवार को प्रदर्शन किया.

धारा 144 लागू होने के बावजूद ‘रेड जोन’ में की एंट्री
‘डॉन न्यूज’ ने बताया कि जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के कार्यकर्ताओं और समर्थकों समेत कई प्रदर्शनकारियों ने देश की राजधानी में धारा 144 लागू होने के बावजूद ‘रेड जोन’ (वर्जित क्षेत्र) में प्रवेश किया.

देश के 13 राजनीतिक दलों के सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह पूर्व प्रधानमंत्री खान के प्रति कथित न्यायिक समर्थन के विरोध में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष धरना देगा. ‘जियो न्यूज’ ने इस्लामाबाद पुलिस प्रवक्ता के हवाले से कहा, 'पीडीएम कार्यकर्ता सुप्रीम कोर्ट के द्वार के बाहर पहुंचे. प्रदर्शनकारी ‘रेड जोन’ में घुस आए, लेकिन हालात शांतिपूर्ण हैं.'

सुप्रीम कोर्ट ने दी थी इमरान खान को जमानत
प्रदर्शनस्थल को लेकर जेयूआई-एफ और प्राधिकारियों के बीच वार्ता विफल रही, जिसके बाद पार्टी ने न्यायालय परिसर के बाहर प्रदर्शन करने का संकल्प लिया. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की जमानत शुक्रवार को मंजूर कर ली थी. इमरान खान (70) को मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय परिसर से गिरफ्तार किया गया था और जवाबदेही अदालत ने उन्हें अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में आठ दिन के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की हिरासत में भेज दिया था.

इमरान खान ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के बाहर किए जा रहे जेयूआई-एफ के 'नाटक' का एकमात्र उद्देश्य पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश को डराना है, ताकि वह संविधान के अनुसार फैसला न करें. खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में मंगलवार को हिंसक प्रदर्शन शुरू हुए थे, जो शुक्रवार तक जारी रहे. इन प्रदर्शनों में कई लोगों की मौत हो गई और दर्जनों सैन्य एवं सरकारी संस्थानों के परिसरों को नुकसान पहुंचा.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- इमरान खान को मिली बड़ी राहत, अदालत से मिली दो हफ्ते की जमानत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़