पाक का भारत को दिवाली गिफ्ट, 80 भारतीय कैदियों को किया रिहा, जानें किस जुर्म में बंद थे?

Pak Releases Indian Fisherman: कराची जेल से भारत के 80 नागरिकों को रिहा कर दिया. रिहाई की सूचना मिलने पर गुजरात सरकार की एक टीम इन्हें लेने पंजाब पहुंची. शुक्रवार को उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंप दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2023, 10:43 AM IST
  • मई-जून में भी रिहा हुए थे 400 मछुआरे
  • वाघा बॉर्डर से करेंगे देश में एंट्री
पाक का भारत को दिवाली गिफ्ट, 80 भारतीय कैदियों को किया रिहा, जानें किस जुर्म में बंद थे?

नई दिल्ली: Pak Releases Indian Fisherman: पाकिस्तान की सरकार ने गुरुवार को कराची जेल से भारत के 80 नागरिकों को रिहा कर दिया. ये लोग गुजरात से ताल्लुक रखते हैं और मछुआरे हैं. रिहाई की सूचना मिलने पर गुजरात सरकार की एक टीम इन्हें लेने पंजाब पहुंची. अहमदाबाद में अधिकारियों ने बताया कि अवैध विदेशी प्रवासियों और नागरिकों को देश से निकालने के लिए पाकिस्तानी सरकार के मौजूदा अभियान के तहत भारतीय मछुआरों को रिहा किया है. ये करीब 3 साल से पाकिस्तान की कराची जेल में बंद थे.  

गिफ्ट देकर विदा किया
कराची जेल के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय मछुआरों अल्लामा इकबाल एक्सप्रेस ट्रेन से भारत के लिए रवाना किया गया है. शुक्रवार को उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंप दिया जाएगा. ईदी वेलफेयर ट्रस्ट के फैसल ईदी ने बताया कि अधिकतर मछुआरे गरीब परिवारों से हैं. ईदी वेलफेयर ट्रस्ट ने इन मछुआरों की लाहौर तक जाने की व्यवस्था की है. हमने उन्हें कुछ पैसे और उपहार भी दिए हैं. वाघा बॉर्डर से उन्हें ट्रेन के जरिए लाया जाएगा.  

जून में भी हुए थे रिहा
पाकिस्तान और भारत की समुद्री सीमाएं उल्लंघन करने पर मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया जाता है. इन मछुआरों को यह मालूम नहीं पड़ता कि कब एक देश की समुद्री सीमा पार कर वे दूसरे देश में आ गए हैं. मई और जून में भी पाकिस्तान सरकार ने करीब 400 भारतीय मछुआरों को रिहा किया था.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानः पंजाब में एयरबेस में घुसे आतंकियों ने लड़ाकू विमान जलाए, जानें कैसे कड़ी सुरक्षा को दिया चकमा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़