कंगाली की कगार पर पाक को IMF ने दिया झटका, हालात नहीं सुधरे तो तीन सप्ताह बाद तेल भी नहीं खरीद पाएगा

गंभीर नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 16.1 प्रतिशत की तीव्र गिरावट के साथ 10 साल के निचले स्तर पर लुढ़क गया है. पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक एसबीपी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले वित्त वर्ष के अंत में उसका विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 3.09 अरब डॉलर पर आ गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 09:18 AM IST
  • विदेशी मुद्रा भंडार में 59.2 डॉलर की गिरावट
  • सिर्फ तीन सप्ताह की आयात जरूरतें होंगी पूरी
कंगाली की कगार पर पाक को IMF ने दिया झटका, हालात नहीं सुधरे तो तीन सप्ताह बाद तेल भी नहीं खरीद पाएगा

नई दिल्लीः गंभीर नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 16.1 प्रतिशत की तीव्र गिरावट के साथ 10 साल के निचले स्तर पर लुढ़क गया है. पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक एसबीपी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले वित्त वर्ष के अंत में उसका विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 3.09 अरब डॉलर पर आ गया है. 

विदेशी मुद्रा भंडार में 59.2 डॉलर की गिरावट
विदेशी कर्ज भुगतान की वजह से विदेशी मुद्रा भंडार में 59.2 करोड़ डॉलर की गिरावट आई है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने कहा कि इस समय देश में कुल विदेशी मुद्रा भंडार 8.74 अरब डॉलर है. इसमें से 5.65 अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा वाणिज्यिक बैंकों के पास जमा है. 

सिर्फ तीन सप्ताह की आयात जरूरतें होंगी पूरी
आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि यह विदेशी मुद्रा पाकिस्तान की सिर्फ तीन हफ्तों की आयात जरूरतों को ही पूरा कर सकता है. निवेश फर्म आरिफ हबीब लिमिटेड के एक विश्लेषक ने कहा कि यह फरवरी, 2014 के बाद विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे निचला स्तर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के पास सिर्फ तीन सप्ताह के आयात की विदेशी मुद्रा बची है. यानी इसके बाद पाक के पास तेल के आयात के लिए भी रकम नहीं बचेगी. 

पाक रुपये अमेरिकी डॉलर के मुकाबले काफी कमजोर
पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने पिछले हफ्ते विदेशी मुद्रा विनिमय दर पर लगी सीमा हटा दी थी. इस समय पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले करीब 270 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है.

आईएमएफ ने रखी हैं बेहद कड़ी शर्तेंः पाक पीएम
वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मदद की उम्मीद रख रहे पाकिस्तान को वहां भी संघर्ष करना पड़ रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस संबंध में बताया कि आईएमएफ ने 1.2 अरब डॉलर के कर्ज की तीसरी किस्त देने के लिए बेहद सख्त शर्तें रखी हैं. उन्होंने कहा कि आईएमएफ ने हमारी सोच से भी ज्यादा खतरनाक शर्तें रखी हैं. लेकिन क्या करें, हमारे पास कोई और चारा भी नहीं है.

महंगाई की मार से जूझ रहा पाकिस्तान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में महंगाई भी आसमान पर है. वहां गुरुवार को महंगाई दर 27.8 फीसदी पर पहुंच गई थी. प्याज 220 रुपये प्रति किलो, नमक 49 रुपये प्रति किलो, सरसों का तेल 532 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

आर्थिक के साथ-साथ सुरक्षा संकट भी
यही नहीं पाकिस्तान आर्थिक के साथ-साथ सुरक्षा संकट भी झेल रहा है. अफगानिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के लड़ाकों ने आतंक फैलाया हुआ है. बीते दिनों पेशावर में मस्जिद में हुए धमाके ने पाकिस्तान को झकझोर दिया था.

यह भी पढ़िएः अंतरिक्ष में पैदा होंगे बच्चे, वैज्ञानिक इजाद कर रहे ये जबरदस्त फॉर्म्युला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़