पाकिस्तान में नए साल के जश्न पर लगाए गए सख्त प्रतिबंध, जानें क्यों?

जहां दुनिया भर के देश नए साल का धूमधाम से स्वागत करने की तैयारियां कर रहे हैं वहीं पाकिस्तान में नए साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा. देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर ने गुरुवार को नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. उन्होंने राष्ट्र के नाम संक्षिप्त संबोधन में यह ऐलान किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2023, 10:08 AM IST
  • 'इजरायल ने लांघी अन्याय की सभी सीमाएं'
  • 'निहत्थे फिलिस्तीनियों के नरसंहार से दुखी'
पाकिस्तान में नए साल के जश्न पर लगाए गए सख्त प्रतिबंध, जानें क्यों?

नई दिल्लीः जहां दुनिया भर के देश नए साल का धूमधाम से स्वागत करने की तैयारियां कर रहे हैं वहीं पाकिस्तान में नए साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा. देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर ने गुरुवार को नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. उन्होंने राष्ट्र के नाम संक्षिप्त संबोधन में यह ऐलान किया.

गाजा के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाना है मकसद
पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने गाजा के लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए यह घोषणा की. उन्होंने कहा, 'सरकार फिलीस्तीन की गंभीर चिंताजनक स्थिति को ध्यान में रखते हुए और हमारे फिलिस्तीनी भाइयों और बहनों के साथ एकजुटता दिखाने के मकसद से नए साल का जश्न मनाने के लिए आयोजित होने वाले हर तरह के आयोजन पर सख्त प्रतिबंध लगाती है.'

'इजरायल ने लांघी अन्याय की सभी सीमाएं' 
काकर ने कहा कि सात अक्टूबर को इजरायली बमबारी शुरू होने के बाद से इजरायली सेना ने 'हिंसा और अन्याय की सभी सीमाएं लांघते हुए लगभग 9 हजार बच्चों समेत 21 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की जान ले ली.' 

'निहत्थे फिलिस्तीनियों के नरसंहार से दुखी'
उन्होंने कहा, 'पूरा पाकिस्तान और मुस्लिम जगत गाजा और वेस्ट बैंक में निर्दोष बच्चों और निहत्थे फिलिस्तीनियों के नरसंहार से बेहद दुखी है.' काकर ने कहा कि पाकिस्तान ने फिलिस्तीन को दो सहायता पैकेज भेजे हैं और तीसरा पैकेज तैयार किया जा रहा है. 

जॉर्डन और मिस्र से बातचीत में लगा है पाक
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान फिलिस्तीन को समय पर सहायता प्रदान करने और गाजा में मौजूद घायलों को निकालने के लिए जॉर्डन और मिस्र के साथ बातचीत में लगा हुआ है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने इजरायल के रक्तपात को रोकने के लिए विभिन्न वैश्विक मंचों पर फिलिस्तीनी लोगों की दुर्दशा को उजागर करने की कोशिश की है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़