Weather Alert: 47.1 डिग्री से झुलस रही दिल्ली, यूपी सहित उत्तराखंड में भी गर्मी से हाल बेहाल, पढ़ें IMD का अलर्ट

Delhi weather forecast: देश की राजधानी समेत पूरा उत्तर भारत झुलसा देने वाली गर्मी से जूझ रहा है. लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार किया हुआ है. IMD ने गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2024, 06:53 AM IST
Weather Alert: 47.1 डिग्री से झुलस रही दिल्ली, यूपी सहित उत्तराखंड में भी गर्मी से हाल बेहाल, पढ़ें IMD का अलर्ट

नई दिल्ली, weather updates: बीते मंगलवार को भी दिल्ली भीषण गर्मी से झुलसती रही. राजधानी का निरेला इलाका तीसरे दिन भी सबसे अधिक गर्म रहा. IMD के मुताबिक यहां पर अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिन दिल्ली के लिए और भी अधिक गर्म रहने वाला है. 

दिल्ली के लोगों के लिए भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने बुधवार यानी कि आज के लिए गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं कल से लेकर आने वाले सोमवार तक लू को देखते हुए यलो अलर्ट देकर सावधानी बरतने के लिए कहा है. IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. 

देश की राजधानी समेत पूरा उत्तर भारत झुलसा देने वाली गर्मी से जूझ रहा है. लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार किया हुआ है. आसमान से बरस रही आग के कारण लोगों के जीवन के साथ-साथ कारोबार पर भी असर पड़ रहा है. घर से बाहर निकलने से पहले लोग दस बार सोच रहे हैं. वहीं भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने भीषण लू को लेकर एक और अपडेट जारी कर दिया है. 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. मौसम विभाग ने गर्मी का अलर्ट जारी करते हुए ये जानकारी दी है कि देश की राजधानी समेत यूपी के 38 जिलों में भीषण लू चलेगी. वहीं इस साल उत्तर भारत में 20 से 25 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने आने वाले 5 दिनों में लू, उमस और गर्म रात को लेकर चेतावनी जारी की है. वहीं उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और मध्य प्रदेश में 12 से 16 जून तक भीषण लू का अलर्ट जारी किया है. 

उत्तर प्रदेश भी भीषण लू से परेशान 
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. सूरज ढलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. शाम के समय भी गर्म हवाओं से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वांचल में आसमान से आग बरस रही है.
 
मानसून ने दी दस्तक 
यूं तो देश के कई हिस्सों में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है, लेकिन बावजूद इसके उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा यूपी के 36 जिलों में मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों में भीषण लू का अलर्ट जारी कर दिया है. यहां के लोगों को अभी परेशान कर देने वाली गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है. 

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम?
अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, सिक्किम और पश्चिमी असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. 

विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में लू चल सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़