Canada पर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर, कहा- लोकतंत्र के नाम पर डिप्लोमैट्स को धमकाया जा रहा, दूतावास पर हमले हो रहे

India Canada Relations: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कनाडा में हमारे डिप्लोमैट्स को धमकाया जाता है, दूतावासों पर हमले होता है. इन हमलों को यह कहकर सही ठहरा दिया जाता है कि लोकतंत्र में यही होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2023, 11:22 AM IST
  • विदेश मंत्री ने यूएन जनरल असेंबली में रखी बातें
  • कहा- कनाडा भारत के खिलाफ सबूत दिखाए
Canada पर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर, कहा- लोकतंत्र के नाम पर डिप्लोमैट्स को धमकाया जा रहा, दूतावास पर हमले हो रहे

नई दिल्ली: India Canada Relations: भारत और कनाडा विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) की तीखी टिप्पणी सामने आई है. जयशंकर ने कहा कि कनाडा में हमारे डिप्लोमैट्स को डराया-धमकाया जाता है, हमारे दूतावास पर हमले होते हैं. इन हमलों को यह कहकर सही ठहरा दिया जाता है कि लोकतंत्र में यही होता है. निज्जर हत्या मामले में विदेश मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि हमने कनाडा को बताया है कि ये भारत सरकार की पॉलिसी नहीं है.

विदेश मंत्री ने अमेरिका में कही ये बातें
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में यूएन जनरल असेंबली को संबोधित किया. इसके बाद डिस्कशन एट काउंसिल फॉर फॉरेन रिलेशन्स में बात करते हुए कनाडा को मुंहतोड़ जवाब दिए. उन्होंने कहा कि हमने उन्हें कनाडा से ऑपरेट होने वाले संगठित अपराध और इसके नेताओं के बारे में जानकारी दी है. कई आतंकियों के सरगना हैं, जिनकी हमने पहचान की है. हमने कनाडा सरकार से प्रत्यपर्ण की भी रिक्वेस्ट भी की है, लेकिन कनाडा राजनीतिक कारणों के चलते इन मामलों में बहुत ढिलाई दे रहा है.

जयशंकर- सबूत दिखाए कनाडा
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत का स्टैंड दोहराते हुए कनाडाई सरकार से आरोप सिद्ध करने के लिए सबूत पेश करने की बात कही. उन्होंने कहा- अगर उनके पास कुछ स्पेसिफिक है तो हमें इसकी जानकारी दें. बिना जानकारी के कोई भी कदम नहीं उठाया जा सकता. बता दें कि कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो नेकुछ दिन पहले ही दावा किया था कि उन्होंने निज्जर हत्या के मामले में भारत से सबूत साझा किए हैं. लेकिन विदेश मंत्री के बयान से स्पष्ट है कि भारत सरकार ट्रूडो के बयान से इत्तेफाक नहीं रखती.

कनाडा बोला- विदेशी हस्तक्षेप से लोकतंत्र को खतरा
यूएन जनरल असेंबली में कनाडा के राजदूत बॉब रे ने कहा कि विदेशी हस्तक्षेप के कारण से लोकतंत्र खतरे में है. .से समय में जब हम बराबरी के महत्व पर जोर देते हैं, हमें निष्पक्ष और लोकतांत्रिक समाजों के मूल्यों को बनाए रखना होगा. हम किसी के राजनीतिक फायदे के लिए बिलकुल नहीं झुक सकते.

ये भी पढ़ें- अमेरिका, यूके और कनाडा में एक्टिव हुई ISI, जानिए क्या है पाक का 'Operation K'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़