Indo china face off: बिना मारे ही मर रहा चीन, LAC पर चीनी सिपाहियों के दुर्दिन

हिन्दुस्तान से लड़ने चली चीनी फौज के जवान ठंड में बेमौत मरने लगे हैं. ठंड का सामना करना अब इनके बस की बात नहीं.. भयंकर ठंड से इनके चेहरे की चमड़ी तक उतरने लगी है.  

Written by - Amit Kumar | Last Updated : Oct 16, 2020, 07:23 AM IST
    • बेमौत मर रही है चीन की फौज
    • भारतीय सेना को हाथ भी नहीं हिलाना पड़ रहा है
    • ठंड से खत्म हो रहे हैं चीन के सिपाही
Indo china face off: बिना मारे ही मर रहा चीन, LAC पर चीनी सिपाहियों के दुर्दिन

लद्दाख: LAC की माइनस 45 डिग्री वाली रणभूमि में पारा अभी माइनस 25 डिग्री सेल्सियस को ही छू रहा है लेकिन चीनी कैंप से एक-एक कर जवान अस्पताल पहुंचने लगे हैं. इनका दिल ठंडा पड़ने लगा है. खून जमने लगा है. क्योंकि वह इस इलाके की सर्दी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. 

जंग से पहले ही चीनी फौज बीमार, अस्पताल फुल
एलएसी से थोड़ी दूरी पर चीन ने अस्थायी अस्पताल बनाए हैं.ये अभी से फुल हो गए हैं . वजह है चीनी जवानों पर हो रहा कोल्ड अटैक.

चीनी फौजियों को इतने लंबे समय तक ऐसे हाई अल्टीट्यूड के इलाके में तैनाती की आदत नहीं. इसलिए ये जवान बड़ी तादाद में बीमार हो रहे हैं.

चीनी फौज पर 'कोल्ड अटैक' की 'अनटोल्ड स्टोरी'
रात में चीनी फौजियों को सबसे ज्यादा कोल्ड अटैक आ रहा है. वजह है, शाम ढलने के बाद तापमान में होनेवाली बड़ी गिरावट. यही हाल रहा तो चीन की पूरी फौजी टुकड़ी अस्पताल पहुंच जाएगी.

डर है कि पूर्वी लद्दाख का ये बर्फीला रेगिस्तान पूरी चीनी पलटन के लिए कहीं कब्रिस्तान न बन जाए.

PLA ने तैनात किए फ्लाइंग हॉस्पिटल
तिब्बत से लेकर अक्साई चिन तक चीनी फौज फ्लाईंग हॉस्पिटल से लेकर इमरजेंसी रेस्क्यू के लिए हेलिकॉप्टर्स तक तैनात कर चुकी है. इससे चीन की आर्मी पर हो रहे बड़े कोल्ड अटैक की हकीकत को समझा जा सकता है. बुरे हालात से गुजर रहे चीन के चॉकलेट सोल्जर्स के लिए ठंड से बचने के लिए आग ही अकेला सहारा है लेकिन लंबे समय तक ऐसे हालात में टिके रहना इनके बस की बात नहीं लगती.

जिनपिंग के आदेश की दोहरी मार
ठंड से परेशान पीएलए के जवानों पर जिनपिंग का एक सीक्रेट आदेश दोहरी मार की तरह है. इसके मुताबिक चीनी फौजी टुकड़ी को आए दिन वीडियो बनाकर भेजना पड़ता है. इसके लिए यहां बकायदा फौजी कैमरामैन की तैनाती की गई है.


इसका मकसद चीनी फौजियों पर नजर रखना है. क्योंकि जिनपिंग को खुद भरोसा नहीं कि इतनी ठंड में उनके सैनिक यहां ड्यूटी निभा पाएंगे.

जवानों की मौत की ख़बर पर चीन चुप
कई मीडिया रिपोर्ट्स में लगातार ये दावा किया जा रहा है कि ठंड की वजह से एलएसी के उस पार कई चीनी फौजियों की मौत हो चुकी है. लेकिन चीन की सेना ऐसी खबरों की कभी पुष्टि नहीं करती. क्योंकि कम्युनिस्ट चीन अपनी कमजोरियों को छिपा कर रखता है. गलवान घाटी में मारे गए अपने 43 सैनिकों के बारे में भी चीन ने कभी खुलासा नहीं किया था. लेकिन उनकी कब्रों की तस्वीर सामने आने के बाद चीन की पोल खुली थी. 

ये भी पढ़ें--बेहद कमजोर है चीन की फौज, जानिए उसकी कमजोरी की वजह
ये भी पढ़ें-समुंदर में चीन की हराने की तैयारी

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़