POK में China बना रहा सड़क, भारत ने जताई आपत्ति

 China Building Road in POK:चीन ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सड़क का निर्माण शुरू किया है. भारत ने चीन के इस कदम की आलोचना की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2024, 07:41 PM IST
  • शक्सगाम घाटी में हो रहा सड़क निर्माण
  • भारत ने चीन के कदम पर जताई आपत्ति
POK में China बना रहा सड़क, भारत ने जताई आपत्ति

नई दिल्ली: China Building Road in POK: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) के शक्सगाम घाटी में चीन अवैध रूप से एक सड़क का निर्माण कर रहा है. इसका खुलासा Satellite Image में हुआ है. सड़क का निर्माण सियाचिन ग्लेशियर के करीब हो रहा है. लिहाजा, यह भारत के लिए चिंता की बात है.

भारत सरकार ने कही ये बात
भारत सरकार ने चीन के इस कदम पर कड़ी आपत्ति जताई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने गुरुवार को कहा कि हम शक्सगाम घाटी को हम अपना इलाका मानते हैं. 1963 के में हुए तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते को भारत ने कभी स्वीकार नहीं किया. समझौते में पाकिस्तान ने इस क्षेत्र को अवैध रूप से चीन को सौंपने का प्रयास किया था.

हमने विरोध दर्ज कराया है
रणधीर जयसवाल ने आगे कहा कि हमने जमीन पर तथ्यों को बदलने के अवैध कोशिशों के खिलाफ चीनी के सामने विरोध प्रकट कराया है. हम अपने हितों की रक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं.

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की फुटेज में हुआ खुलासा
चीन POK में सड़क बना रहा है, इसका खुलासा यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा ली गई सैटेलाइट इमेज में हुआ. दावा है कि सड़क का मूल मार्ग साल 2023 में जून और अगस्त के बीच बना.

ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित भारतीय जासूसों पर क्या बोले?
विदेश मंत्रालय ने ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित दो भारतीय जासूसों पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमारे पास उन रिपोर्ट्स पर कोई टिप्पणी नहीं है. हम उन्हें अटकलबाजी की रिपोर्ट के तौर पर देखते हैं. हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते.

ये भी पढ़ें- संविधान में धर्म आधारित आरक्षण की व्यवस्था नहीं, कांग्रेस लोगों को 'बेवकूफ' बना रही: राजनाथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़