ताजमहल से दोगुना बड़ा एस्टेरॉयड आ रहा पृथ्वी की ओर, जानें 13 सितंबर को क्या होगा!

Asteroid: क्षुद्रग्रह आज 3 सितंबर से ठीक 10 दिन बाद 13 सितंबर को पृथ्वी से टकरा सकता है. लगभग 10 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से यह धरती की ओर आ रहा है. यह पृथ्वी से लगभग 6.7 मिलियन किलोमीटर की दूरी से यात्रा करके आ रहा है. हालांकि यह तय नहीं है यह कहां टकराएगा. पर नासा ने इसे निगरानी सूची में डाल दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 02:35 PM IST
  • यह अज्ञात है कि क्षुद्रग्रह कहाँ से टकराएगा
  • ताजमहल की ऊंचाई से दोगुने आकार वाला पिंड
ताजमहल से दोगुना बड़ा एस्टेरॉयड आ रहा पृथ्वी की ओर, जानें 13 सितंबर को क्या होगा!

लंदन: Asteroid: ताजमहल की ऊंचाई से दोगुने आकार वाला एक विशाल क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) पृथ्वी की ओर आ रहा है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि आज से ठीक 10 दिन बाद 13 सितंबर को क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकरा सकता है. यह अज्ञात है कि क्षुद्रग्रह कहाँ से टकराएगा. हालांकि कम ही संभावना है कि यह धरती के वातावरण में प्रवेश करेगा. 

इस क्षुद्रग्रह का नाम है 2008 RW. यह विशाल अंतरिक्ष चट्टान केवल तीन या चार साल में एक बार पृथ्वी के करीब आती है. लेकिन इसका नवीनतम फ्लाईबाई (पृथ्वी की कक्षा के करीब आना) पहले से कहीं ज्यादा करीब होने वाला है और यह हमारी कक्षा में दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए तैयार है. यह 13 सितंबर को 1.50 बजे हमारी कक्षा में प्रवेश करने के लिए तैयार है, और लगभग 10 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से यात्रा करेगा.

नासा ने निगरानी सूची में रखा
यह पृथ्वी से लगभग 6.7 मिलियन किलोमीटर की दूरी से यात्रा करके आ रहा है, जो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव द्वारा संभावित रूप से खींचे जाने के काफी करीब है. यह अभी स्पष्ट नहीं है कि अगर यह पृथ्वी से टकराता है तो यह कहां उतर सकता है, लेकिन यह इतना करीब होगा कि इसे नासा की निगरानी सूची में रखा गया है. द स्काई के विशेषज्ञों ने समझाया: "क्षुद्रग्रह 2008 आरडब्ल्यू 02 सितंबर, 2008 को खोजा गया था. "यह निकट-पृथ्वी वस्तु अपोलो समूह से संबंधित है. "यह 1023 दिनों में सूर्य के चारों ओर एक परिक्रमा करता है.

क्या पता है इस पिंड के बारे में
"क्षुद्रग्रह सूर्य से अधिकतम 456 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर चलता है और 139 मिलियन किलोमीटर की न्यूनतम दूरी पर पहुंचता है. पृथ्वी से क्षुद्रग्रह 2008 आरडब्ल्यू की दूरी वर्तमान में 51.63 मिलियन किलोमीटर है, जो 0.35 खगोलीय इकाइयों के बराबर है. प्रकाश को क्षुद्रग्रह 2008 RW से यात्रा करने और हमारे पास आने में दो मिनट और 52 सेकंड का समय लगता है." क्षुद्रग्रह का सटीक आकार स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह लगभग 73 मीटर से लेकर विशाल 164 मीटर तक है. आपको बता दें कि ताजमहल करीब 73 मीटर ऊंचा है. यानी यह पिंड इससे दोगुना ऊंचा है. छोटे क्षुद्रग्रह अर्ध-नियमित आधार पर पृथ्वी से टकराते हैं, आखिरी एक छोटी इमारत के आकार ने 2013 में रूस के ऊपर से उड़ान भरी थी. यह पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए तैयार था, लेकिन जमीन से सिर्फ 20 किमी ऊपर बिखर गया.

ये भी पढ़िए-  बुलेट ट्रेन से 3 गुनी तेज, आ रही वैक्यूम ट्यूब ट्रेन, रफ्तार होगी 1000 किलोमीटर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़