एलन मस्क को किस बात की सता रही है चिंता? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कही ये बड़ी बात

एलन मस्क ने अपनी चिंता को ट्विटर पर व्यक्त करते हुए कहा कि आज थोड़ा एआई एक्सिसटेंशियल गुस्सा है. लेकिन, एजीआई अस्तित्व संबंधी चिंता के संबंध में सभी बातों पर विचार किया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 05:03 PM IST
  • एलन मस्क को सता रहा है किस बात का खतरा?
  • एआई एक्सिसटेंशियल महसूस कर रहे मस्क
एलन मस्क को किस बात की सता रही है चिंता? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: ट्विटर के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक्सिसटेंशियल चिंता महसूस कर रहे हैं. मस्क ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, 'आज थोड़ा एआई एक्सिसटेंशियल गुस्सा है. लेकिन, एजीआई अस्तित्व संबंधी चिंता के संबंध में सभी बातों पर विचार किया जाता है, मैं अतीत में जीवित रहने और नहीं रहने की तुलना में एजीआई को देखने के लिए अब जीवित रहना पसंद करूंगा.'

मस्क की चिंता पर यूजर्स ने दिए ये रिएक्शन
उन्होंने बाद में पोस्ट किया, 'एआई प्लस मानव बनाम एआई प्लस मानव अगला चरण है, लेकिन मानव भाग समय के साथ प्रासंगिकता में कमी करेगा, सिवाय शायद इच्छा के, जैसे कि हमारा लिम्बिक सिस्टम हमारे कोर्टेक्स के लिए है.' मस्क के पोस्ट पर कई यूजर्स ने अपने विचार व्यक्त किए.

जबकि एक यूजर ने पूछा, 'क्या आपको लगता है कि एआई में कभी भी थोड़ा सा अस्तित्वगत मानव क्रोध है?' जिस पर मस्क ने जवाब दिया, 'कुछ.' इस महीने की शुरुआत में टेक अरबपति ने चेतावनी दी थी कि एआई सभ्यता के भविष्य के लिए सबसे बड़े जोखिमों में से एक है.

टेक्नोलॉजी को लेकर क्या बोले एलन मस्क
एलन मस्क ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में उपस्थित लोगों से कहा था, जब उनसे पूछा गया था कि वह अब से 10 साल बाद प्रौद्योगिकी को कैसे विकसित होते हुए देखते हैं, जिसपर उन्होंने कहा, 'यह सकारात्मक या नकारात्मक दोनों है और इसमें महान, महान वादा, महान क्षमता है, लेकिन इसके साथ बड़ा खतरा आता है.'

एलन मस्क ने कहा कि 'मुझे लगता है कि हमें स्पष्ट रूप से एआई सुरक्षा को विनियमित करने की आवश्यकता है. मुझे लगता है कि यह वास्तव में कारों या विमानों या दवाओं की तुलना में समाज के लिए एक बड़ा जोखिम है.' जुलाई 2020 में मस्क ने दावा किया था कि एआई किसी भी इंसान से 'बेहद ज्यादा स्मार्ट' होगा और 2025 तक हमसे आगे निकल जाएगा.

इसे भी पढ़ें- क्या मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के पक्ष में नहीं थे सीबीआई के अधिकारी? केजरीवाल का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़