तीन आसान स्टेप में अपडेट कर सकते हैं आधार में डेट ऑफ बर्थ, जानिए प्रॉसेस

आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत हो जाने पर आप UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए अपने डेट ऑफ बर्थ को अपडेट कर सकते हैं. UIDAI की गाइडलाइन के अनुसार, केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन सही किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 04:11 PM IST
  • तीन आसान स्टेप में अपडेट कर सकते हैं आधार में डेट ऑफ बर्थ
  • जानिए आधार में जन्मतिथि अपडेट करने का ऑनलाइन तरीका
तीन आसान स्टेप में अपडेट कर सकते हैं आधार में डेट ऑफ बर्थ, जानिए प्रॉसेस

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में आधार कार्ड सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है जब हमारे आधार कार्ड में कुछ गलतियां रह जाती हैं. ऐसे में हमें खासी परेशानी भी उठानी पड़ती है. क्योंकि आधार कार्ड कई जगहों पर हमारे पहचान पत्र के तौर पर भी प्रयोग होता है. ऐसे में अगर आधार कार्ड में हमारा डेट ऑफ बर्थ गलत छप जाए तो हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

आधार में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं डेट ऑफ बर्थ 

आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत हो जाने पर आप UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के जरिए अपने डेट ऑफ बर्थ को अपडेट कर सकते हैं. UIDAI की गाइडलाइन के अनुसार, केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन सही किया जा सकता है. इसके अलावा आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा. 

क्या है पूरा प्रॉसेस

अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहां पर अपने 12 अंक के आधार नंबर को इंटर करना होगा. इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरके करके सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर इस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा.

दूसरे स्टेप में आपको अपडेट डेमोग्राफिक डिटेल्स पर क्लिक करना होगा. यहां आपको डेट ऑफ बर्थ को सेलेक्ट करना होगा. अपना सही डेट ऑफ बर्थ डालिए और फिर आपको बताए गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. 

तीसरे स्टेप में आपको 50 रुपये की फीस का भुगतान करके रिक्वेस्ट को सबमिट करना होगा. इसके बाद आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, उसे नोट कर लीजिए. आप इसी वेबसाइट के जरिए अपने रिक्वेस्ट की स्थिति का पता भी लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 'कैसे बनाएं बम' अगर गूगल पर सर्च किया, तो तुरंत जाएंगे जेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़