Virginity Index of World: सिर्फ 15 साल की उम्र में यहां के लड़के खो देते हैं अपनी वर्जिनिटी, जानें क्या है भारत में पहला शारीरिक संबंध बनाने की एवरेज उम्र

Virginity Index of World: एक व्यक्ति की जिंदगी में कई सारे महत्वपूर्ण पल आते हैं, जिसमें उसके पहले कदम चलना, पहला स्कूल, पहली ट्रॉफी, पहला प्यार, पहला सेक्स, शादी, पहली जॉब और फिर रिटायरमेंट. इस पूरे साइकल के दौरान एक आदमी और महिला ने जो कुछ भी हासिल किया होता है वो उसके मेंटल हेल्थ को बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2023, 09:57 PM IST
  • जानें क्या है वर्जिनिटी खो देने की वैश्विक उम्र
  • जानें भारतीय पुरुषों का क्या है हाल
Virginity Index of World: सिर्फ 15 साल की उम्र में यहां के लड़के खो देते हैं अपनी वर्जिनिटी, जानें क्या है भारत में पहला शारीरिक संबंध बनाने की एवरेज उम्र

Virginity Index of World: एक व्यक्ति की जिंदगी में कई सारे महत्वपूर्ण पल आते हैं, जिसमें उसके पहले कदम चलना, पहला स्कूल, पहली ट्रॉफी, पहला प्यार, पहला सेक्स, शादी, पहली जॉब और फिर रिटायरमेंट. इस पूरे साइकल के दौरान एक आदमी और महिला ने जो कुछ भी हासिल किया होता है वो उसके मेंटल हेल्थ को बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

इस दौरान किसी व्यक्ति के अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने और एक से ज्यादा पार्टनर रखने की आजादी उसके देश और वहां के सामाजिक स्थिति पर निर्भर करती है. जहां पर कुछ देशों में लोग खुलकर इन कामों को करते हैं तो कुछ देशों में इसके प्रति आज भी रूढ़िवादी सोच देखने को मिलती है.

जानें क्या है वर्जिनिटी खो देने की वैश्विक उम्र

हाल ही में इस मुद्दे पर यौन संबंधों से जुड़े प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी ड्यूरेक्स और डॉ फेलिक्स ने एक रिसर्च की रिपोर्ट जारी की है जिसमें कुल 35 देशों ने भाग लिया था. इस रिसर्च के दौरान यह जानने की कोशिश की गई कि किस देश में अपनी वर्जिनिटी खोने (पहला सेक्स) की औसत उम्र क्या है तो वहीं पर किस देश के लोग अपने जीनवकाल में औसतन कितने पार्टनर रखते हैं जिनके साथ वो यौन संबंध बनाते हैं.

जानें किस देश में सबसे कम उम्र के दौरान पुरुष खो देते हैं वर्जिनिटी

इस रिसर्च में भाग लेने वाले देशों की बात करें तो इसमें यूरोपीय देशों के अलावा जापान, चीन, भारत और इंडोनेशिया समेत कुछ एशियाई देशों ने भी हिस्सा लिया है. रिसर्च की मानें तो विश्व में पुरुषों के अपनी वर्जिनिटी खो देने की औसत उम्र 17.3 साल है. इस दौरान 15.6 साल की उम्र के साथ आइसलैंड पहले पायदान पर काबिज है तो वहीं पर 22.9 साल की औसत उम्र के साथ भारत 34वें पायदान पर काबिज है.

जानें भारतीय पुरुषों का क्या है हाल

सबसे देर से अपनी वर्जिनिटी खोने वाले पुरुषों की लिस्ट में मलेशिया 23 साल की औसत उम्र के साथ पहले पायदान पर काबिज है तो वहीं पर भारत दूसरे पायदान पर है. चीन में लोगों के वर्जिनिटी खोने की औसत उम्र 22.1 साल है तो जापान में यह उम्र 19.4 है. सबसे जल्दी अपनी वर्जिनिटी खोने के मामले में आइसलैंड के बाद डेनमार्क (16.1), स्वीडन (16.2), नॉर्वे (16.5), बुल्गारिया (16.9) और पुर्तगाल (16.9) का नंबर आता है.

 

अमेरिका और इंग्लैंड में भी है औसत उम्र ज्यादा

अमेरिका में पुरुषों के वर्जिनिटी खोने की औसत उम्र 18 साल है तो वहीं पर इंग्लैंड में यह उम्र 18.3 है. साउथ अफ्रीका और रूस में यह औसत उम्र बढ़कर 18.7 हो गई है.

रिसर्च पर बात करते हुए इसका हिस्सा बनने वाले डॉ इयरिम चौधरी ने कहा,’हमारी रिसर्च बताती है कि दुनिया भर में एक आदमी की वर्जिनिटी खोने की उम्र अलग-अलग हो सकती है. कई जगह पर जहां के बारे में हम सोचते हैं कि सेक्स को लेकर ज्यादा आजाद ख्याल के लोग रहते हैं जिसमें यूरोपीय देश भी शामिल हैं वहां पर हमें वर्जिनिटी खोने की उम्र औसत उम्र कम नजर आती है. जहां देशों के हिसाब से होने वाले अंतर को हम आसानी से देख सकते हैं, हमें ये याद रखना चाहिये कि किसी भी व्यक्ति को तभी शारीरिक संबंध बनाने चाहिये जब उसे लगे कि वो इसके लिये पूरी तरह से तैयार है.’

जानें किस देश में कितने सेक्सुअल पार्टनर रखते हैं पुरुष

इस रिसर्च के दौरान कुछ और रोमांचक जारियां देखने को मिली जिसमें यह पता चला कि दुनिया भर के पुरुषों के सेक्स पार्टनर की औसत संख्या कितनी रही है. इस लिस्ट में टर्की की नाम 14.5 सेक्सुअल पार्टनर के साथ पहले पायदान पर निकलकर आया है तो वहीं पर यूके का नाम वैश्विक औसत से थोड़ा ज्यादा 9.8 आया है.

जानें क्या है देशों के हिसाब से अलग-अलग चीजों की औसत उम्र

इस रिसर्च के दौरान हम आपको देशों के हिसाब से लोगों के वर्जिनिटी खोने, शादी करने, रिटायरमेंट और मृत्यु की औसत आयु के आंकड़े भी समझाने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप नीचे बनी टेबल में देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- जानें भारत के किस शहर में होती हैं सबसे ज्यादा बेवफा महिलाएं, इस वजह से शादी के बाद करती हैं चीटिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़