Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे करें वजन कम, जानें चर्बी घटाने का आसान तरीका

Weight Loss Tips: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं. आप बिस्तर पर बैठे-बैठे अपना वजन और पेट दोनों कम कर सकते हैं.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 2, 2023, 10:33 AM IST
  • वजन कम करने का आसान तरीका
  • घर पर बैठे-बैठे करें वजन कम
Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे करें वजन कम, जानें चर्बी घटाने का आसान तरीका

नई दिल्ली Weight Loss Tips: आजकल के लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं. मोटापा कम करने के लिए लोग जिम जाकर वर्कआउट करने के बारे में सोचते हैं. अधिकतर लोग केवल सोचते ही रह जाते हैं. अगर आप भी जिम जाकर अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं तो आप बिस्तर पर बैठे-बैठे अपना वजन और पेट दोनों कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने का आसान तरीका. 

मोटापा का कारण 
आजकल लोग ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं. ऐसे में अधिकतर लोग पेट निकलने की समस्या से परेशान रहते हैं. आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिसे आप बिस्तर पर आसानी से करके अपना मोटापा कम कर सकते हैं. 

विंडशील्ड वाइपर 
बेड पर लेटकर आप आसानी से इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज से पैरों को स्ट्रेंथ मिलती है. पेट और जांघों की चर्बी कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बेहद असरदार है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए कार के वाइपर की तरह अपने पैरों को हिलाना है. 

एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले  बेड पर सीधा लेट जाए
अब दोनों हाथों को दोनों दिशा में हल्का छोड़ते हुए फैलाएं. 
अब पैरों को आपस में मिलाएं और ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का कोण बनाते हुए सीधा रखें. 
इसके बाद अब पैरों को आपस में मिलाकर चारों तरफ घुमाते हुए गोल चक्कर लगाएं. 

लेग रेज 
यह एक्सरसाइज बेहद आसान है. इसको करने से पेट की चर्बी कम होजाती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए बिस्तर पर सीधा लेट जाएं. अब दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाते हुए जोड़ लें. जितनी देर आप पैरों को होल्ड कर सकते हैं करें. अब वापस अपने पैरों को बेड पर लाएं. इस एक्सरसाइज को 15 मिनट तक करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें: बालों से होली के जिद्दी रंगों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़