वीगन और वेजीटेरियन डाइट में होता है अंतर, जानें क्या है हेल्थ के लिए बेहतर

Vegan VS Vegetarian: वीगन और वेजिटेरियन दोनों ही शाकाहारी होते है. लेकिन इन दिनों में खास अंतर होता है. वीगन डाइट वह होता है जिसमें डेयरी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है. जैसे पनीर की जगह टोफू. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2023, 03:04 PM IST
  • वेगन-वेजिटेरियन क्या है इनके बीच का अंतर
  • वेगन और वेजिटेरियन में क्या है बेहतर
वीगन और वेजीटेरियन डाइट में होता है अंतर,  जानें क्या है हेल्थ के लिए बेहतर

नई दिल्ली: वीगन और वेजिटेरियन दोनों ही शाकाहारी जीवनशैली हैं. ये लाइफस्टाइल हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हो गई हैं . वैसे दोनों जीवनशैली में मांस से परहेज करना शामिल है , लेकिन दोनों के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं.  आज हम आपको वीगन और वेजिटेरियन  के अंतर और लाभों के बारे में बताएंगे. 

वेजिटेरियन लोग मांस, मुर्गी और मछली खाने से बचते हैं
वेजिटेरियन लोग आमतौर पर मांस, मुर्गी और मछली खाने से बचते हैं, लेकिन फिर भी डेयरी और अंडे जैसे पशु उत्पादों का सेवन करते हैं. इन्हें लैक्टो-ओवो शाकाहारी भी कहते हैं. वहीं लैक्टो शाकाहारी, जो डेयरी का सेवन करते हैं लेकिन अंडे का नहीं.  वेजिटेरियन उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो मांस को खाना कम करना चाहते हैं लेकिन फिर भी पशु उत्पादों का आनंद लेते हैं.

वीगन शाकाहार का एक्ट्रेस स्टेप है
वीगन वे लोग होते जो मांस, पोल्ट्री, मछली, डेयरी, अंडे और यहां तक कि शहद सहित सभी पशु उत्पादों से परहेज करते हैं.  वेगन को अक्सर शाकाहार के अधिक चरम रूप मे देख सकते है, लेकिन इसके कई लाभ हो सकते हैं.  

वीगन फूड में पर्यावरणवाद 
वीगन अक्सर पशु अधिकारों और पर्यावरणवाद से जुड़ा होता है, क्योंकि यह पशु उत्पादों की मांग को कम करता है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन जैसे मुद्दे को कम करने में मदद कर सकता है.

सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद 
वीगन और वेजिटेरियन दोनों के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.  अध्ययनों से पता चला है कि वीगन और वेजिटेरियन दोनों में ही हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह की दर कम होती है. 

वीगन में पाया जाता है फाइबर 
इसका कारण है कि पौधे-आधारित आहार में आमतौर पर फाइबर की मात्रा अधिक होती है और संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

वीगन और वेजिटेरियन वजन घटाने में मददगार 
वीगन और वेजिटेरियन  वजन घटाने वजन रोकथाम के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.  मांस-आधारित आहार की तुलना में पौधे-आधारित आहार में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है.  इससे स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो सकता है और मोटापे के खतरे को कम किया जा सकता है.

वीगन और वेजिटेरियन पर्यावरण के लिए है फायदेमंद 
वीगन और वेजिटेरियन दोनों ही पर्यावरण के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.  ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, वनों की कटाई और जल प्रदूषण में पशु उत्पादन का प्रमुख योगदान है.  पशु उत्पादों की मांग को कम करके, वेगन और वेजिटेरियन  खाद्य उत्पादन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  Visa Free Countries For Indians: भारतीयों को इन देशों में मिलती है सीधी एंट्री, नहीं पड़ती वीजा की जरूरत 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़