सचिन ने अंडरवियर में टिश्यू डालकर 3 घंटे तक की थी बैटिंग, फिर भी किसी और को दिया गया अवॉर्ड

सचिन तेंदुलकर को यूं ही नहीं महान कहा जाता है. उन्होंने अपने करियर में कई ऐसी पारियां खेली हैं जब शरीर उनका साथ नहीं दे रहा था लेकिन टीम को उनकी जरूरत थी इसलिए उन्होंने अपना सर्वस्व दिया और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. ऐसा ही एक वाकया है जब सचिन अंडरवियर में टिश्यू डालकर खेले थे, जानें क्योंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2024, 02:11 PM IST
  • अपनी आत्मकथा में किया है जिक्र
  • बार-बार ड्रेसिंग रूम में गए सचिन
सचिन ने अंडरवियर में टिश्यू डालकर 3 घंटे तक की थी बैटिंग, फिर भी किसी और को दिया गया अवॉर्ड

नई दिल्लीः Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर को यूं ही क्रिकेट का भगवान नहीं कहा जाता है. न सिर्फ उनके रिकॉर्ड इसकी तस्दीक करते हैं बल्कि उनका अंतिम समय तक हार न मानने वाला जज्बा उन्हें क्रिकेट जगह में ऊंचे स्थान पर खड़ा करता है. सचिन ने अपने करियर में कई पारियां ऐसे वक्त में खेली जब शरीर भी उनका साथ नहीं दे रहा था लेकिन टीम को जीत दिलाने के लिए वो न सिर्फ मैदान पर उतरे बल्कि मैच जिताऊ पारी भी खेली. 

ऐसी ही एक पारी है 2003 विश्व कप की जब सचिन तेंदुलकर ने अंडरवियर में टिश्यू पेपर डालकर खेला था और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. हालांकि उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब नहीं मिला था लेकिन उनकी इस पारी को आज भी याद किया जाता है.

अपनी आत्मकथा में किया है जिक्र

दरअसल 2003 के विश्व कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ मैच में सचिन तेंदुलकर डायरिया के शिकार हो गए थे. सचिन ने इस घटना का जिक्र अपनी आत्मकथा 'प्लेइंग इट माई वे' में भी किया है. सचिन का पेट खराब हो गया था. सचिन इस मैच में खड़े भी नहीं हो पा रहे थे. उन्हें ऐसा लग रहा था कि किसी ने उनके पीछे 500 किलो वजन बांध दिया है.

बार-बार ड्रेसिंग रूम में गए सचिन

पेट में परेशानी की वजह से सचिन ने ऐंठन से बचने के लिए ज्यादा नमक पानी ले लिया जिसकी वजह से उनको डायरिया हो गया. हालत यह थी कि उन्हें ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान बार-बार ड्रेसिंग रूम में जाना पड़ रहा था. उन्हें इतनी ज्यादा परेशानी हो रही थी कि फिर उन्होंने अपने अंडरवियर में टिश्यू पेपर रखकर बल्लेबाजी की. 

जवागल श्रीनाथ बने थे प्लेयर ऑफ द मैच

खास बात यह है कि सचिन ने इस तरह 160 मिनट तक बल्लेबाजी की और 120 बॉल में 97 रन बनाए. इसकी बदौलत भारत ने श्रीलंका को 183 रन के बड़े अंतर से हराया. हालांकि इस मुकाबले में सचिन की जगह जवागल श्रीनाथ को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था. 

भारत की ओर से दिए गए 293 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम जवागल श्रीनाथ के सामने बेबस नजर आई थी. श्रीलंकाई टीम महज 23 ओवरों में 109 रन पर ऑल आउट हो गई थी. मुकाबले में जवागल श्रीनाथ ने 9 ओवरों में 35 रन देकर 4 अहम विकेट अपने नाम किए थे. इस मैच में आशीष नेहरा ने भी 4 विकेट चटकाए थे जबकि जहीर खान को 2 विकेट मिले थे. 

यह भी पढ़िएः भारतीय क्रिकेट टीम का ये बड़ा खिलाड़ी BJP में शामिल, पत्नी ने शेयर कीं फोटोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़