गमले में लगे इस पत्ते से फेफड़ों में जमी गंदगी होगी बाहर, मिलेगी ताजा सांसें

प्रदूषण का हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है. धूल, मिट्टी, धुआं की वजह से फेफड़ों से जुड़ी समस्या हो सकती है. लंग्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप इस पत्ते का रोजाना सेवन कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2024, 03:47 PM IST
  • फेफड़ों को मजबूत रखने के उपाय
  • फेफड़ों को मजबूत कैसे बनाया जा सकता है
गमले में लगे इस पत्ते से फेफड़ों में जमी गंदगी होगी बाहर, मिलेगी ताजा सांसें

नई दिल्ली: इनदिनों प्रदूषण काफी बढ़ रहा है. प्रदूषण का हमारी सेहत पर काफी असर पड़ता है. धूल, मिट्टी, धुआं की वजह से फेफड़ों से जुड़ी समस्या हो सकती है. लंग्स को हेल्दी रखने के लिए हमें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. प्रदूषण के अलावा खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान भी फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है. आइए जानते हैं लंग्स की क्लीन बनाने के लिए आसान उपाय. 

गिलोय 
गिलोय फेफड़ों की हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. गिलोय का सेवन करने से कई सारी बीमारियां दूर होती है. गिलोय में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण वायरस समेत फेफड़ों को कई बीमारियों से दूर रखते हैं. 

तुलसी और हल्दी 
तुलसी में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, क्लोरोफिल और विटामिन सी पाया जाता है जो कि फेफड़ों को मजबूत बनाएं रखने में मददगार है.  हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो कि श्वसन नली को साफ करते हैं. रोज सुबह 4 से 5 पत्ते तुलसी की पत्तियां चबाते हैं तो फेफड़े मजबूत होते हैं. 

स्मोकिंग 
स्मोकिंग करने से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक होता है. स्मोक करने से लंग कैंसर होने की संभावना रहती है. अगर आपके आसपास कोई स्मोक कर रहा है तो आपको उस जगह से हट जाना चाहिए. स्मोक करने से फेफड़ों समेत कई बीमारियां हो सकती है. ज्यादा स्मोक करने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

यह भी पढ़िएः अब भी 60 रुपये किलो खरीद रहे प्याज? सरकार 35 रुपये में दे रही, जानिए कहां मिलेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़