डिप्रेशन को शरीर से खींचकर बाहर निकालेगा ये एक छोटा काम, इन मुसीबतों से भी मिलेगी छुट्टी!

Zumba Dance Health Benefits: जुंबा एक साउथ अफ्रीकी धुन पर बना एरोबिक्स डांस फॉर्म है. इस डांस को करने से हमारी बॉडी फिट और स्लिम बनी रहती है. चलिए जानते हैं जुंबा डांस से होने वाले कुछ फायदे. 

नई दिल्ली: Zumba Dance Health Benefits: इन दिनों फिटनेस के लिए जुंबा डांस का वर्कआउट काफी ट्रेंड पर है. इसके जरिए आप अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के साथ ही बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम कर सकते हैं. फिजिकल हेल्थ के अलावा ये वर्कआउट आपके मेंटल हेल्थ को भी फायदा पहुंचा सकता है. 

 

1 /6

वेट लॉस: जुंबा डांस शरीर की सभी मांसपेशियों को एक्टिव करने का काम करता है. इससे कैलोरी भी काफी बर्न होती है. कम से कम 40 मिनट तक जुंबा करने से आप लगभग 370 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इससे आप आसानी से बेली, जांघ, बट्ट और कमर का फैट कम कर सकते हैं.  

2 /6

डिप्रेशन: नियमित जुंबा डांस करने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ता है. यह एक तरह का हैप्पी हार्मोन होता है, जो हमारे मूड को कंट्रोल करने का काम करता है. इसकी कमी से आपको तनाव और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. बता दें कि जुंबा करने से शरीर में हैप्पी हार्मोंस रिलीज होते हैं. इससे आपका मूड बेहतर हो सकता है.  

3 /6

एनर्जी: रोजाना लाउड म्यूजिक में जुंबा करने से हमारी बॉडी अच्छे से मूव करती है. इससे हम तेजी से वर्कआउट करते हैं. ऐसा करने से हमारी मांसपेशियों में ब्लड का फ्लो अच्छी तरह से होता है, जिससे हमारा शरीर मजबूत बनता है. बता दें कि नियमित जुंबा करने से हमारा शरीर भी एक्टिव रहता है. इससे हमारी टांगे भी मजबूत बनती हैं. 

4 /6

ब्लड प्रेशर: नियमित जुंबा करने से हमारे शरीर में मौजूद ब्लड सेल्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. वहीं इससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ने के साथ ही आर्टरी में ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का खतरा कम रहता है.   

5 /6

हेल्दी लंग्स: जुंबा डांस करते समय कई मिनटों तक बिना रुके कूद-कूदकर डांस करना होता है. ऐसा करने से हमारे फेंफड़ें जोर-जोर से चलने लगते हैं. वहीं जुंबा करने के लिए हमें गहरी सांस भी लेनी पड़ती है, जिससे हमारे फेफड़ें हेल्दी रहते हैं. बता दें कि जुंबा को आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के रूप में भी कर सकते हैं. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.