महिलाओं के लिए शादी नहीं बल्कि जॉब है ज्यादा जरूरी, जानें क्या कहती है UNICEF की रिपोर्ट

सर्वे के नतीजे के मुताबिक 75 प्रतिशत युवाओं का मानना है कि पढ़ाई के बाद शादी नहीं बल्कि नौकरी ज्यादा जरूरी है. इसके विपरीत एक चौथाई से ज्यादा युवाओं ने पढ़ाई के बाद शादी को ज्यादा महत्वपूर्ण बताया.   

Written by - IANS | Last Updated : Feb 21, 2024, 04:44 PM IST
  • महिलाओं की भागीदारी को लेकर हुआ सर्वे
  • आबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा हैं महिलाएं
महिलाओं के लिए शादी नहीं बल्कि जॉब है ज्यादा जरूरी, जानें क्या कहती है UNICEF की रिपोर्ट

नई दिल्ली: हाल ही में कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी के प्रति युवाओं के दृष्टिकोण को लेकर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)के युवा मंच युवाह और यू रिपोर्ट की ओर से एक सर्वे किया गया. इस सर्वे में भारत के 18-29 साल के 24 हजार से ज्यादा युवाओं की राय ली गई. 

क्या कहता है सर्वे? 
UNICEF की ओर से किए गए इस सर्वे के नतीजे के मुताबिक 75 प्रतिशत युवाओं का मानना है कि पढ़ाई के बाद शादी नहीं बल्कि नौकरी ज्यादा जरूरी है. इसके विपरीत एक चौथाई से ज्यादा युवाओं ने पढ़ाई के बाद शादी को ज्यादा महत्वपूर्ण बताया. सर्वे को लेकर श्रम और रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा ने कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी का समर्थन करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों पर बल दिया.  

आबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा हैं महिलाएं 
उन्होंने कहा, 'अब मेहनती, प्रतिभाशाली और ईमानदार महिला कार्यबल का समर्थन करने का समय आ गया है. महिलाएं हमारी आबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा हैं.'  आरती आहूजा ने आगे कहा,' हम 2047 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहे हैं ऐसे में हमें सभी स्तरों पर महिला कार्यबल की भागीदारी बढ़ानी होगी.'  

IANS

ट्रेंडिंग न्यूज़