UGC NET 2022: यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित, जानिए अब कब होगा एग्जाम

UGC NET 2022: यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित हो गई है. यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने इस संबंध में जानकारी दी. साथ ही उन्होंने एनटीए की ओर से आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 07:22 PM IST
  • 20 से 30 सितंबर के बीच होगी परीक्षा
  • 11 से 14 अगस्त के बीच होनी थी परीक्षा
UGC NET 2022: यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित, जानिए अब कब होगा एग्जाम

नई दिल्लीः UGC NET 2022: यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित हो गई है. यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने इस संबंध में जानकारी दी. साथ ही उन्होंने एनटीए की ओर से आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान किया है.

20 से 30 सितंबर के बीच होगी परीक्षा
यूजीसी अध्यक्ष ने बताया कि यूजीसी-नेट परीक्षा का दूसरा चरण 20 से 30 सितंबर के बीच होगा. 

 

11 से 14 अगस्त के बीच होनी थी परीक्षा
बता दें कि इससे पहले यूजीसी चेयरमैन ने बताया था कि दूसरे चरण की परीक्षा 11, 12, 13, 14 अगस्त को होगी. ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाती हैं. यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021 को मर्ज कर दिया गया था. वहीं पहले चरण की परीक्षा हो चुकी है.

गौरतलब है कि इस बार यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 की संयुक्त परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है. यूजीसी नेट की परीक्षा इस वर्ष देशभर के 500 से अधिक शहरों में होनी है. 

यूजीसी नेट में शामिल किया गया था नया विषय
यूजीसी नेट की परीक्षा में एक नया विषय 'हिंदू स्टडीज' भी शामिल किया गया है. इससे पहले बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा हिंदू अध्ययन पर एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया गया है.

सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता होती है निर्धारित
यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है. यूजीसी नेट की परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाती हैं.

देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस वर्ष यूजीसी-नेट ब्यूरो ने सूची में एक और विषय हिंदू अध्ययन जोड़ा है.

यह भी पढ़िएः Gold Price: फिर चमका सोना, जानिए सोने का ताजा भाव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़