Cracked Heel: फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपचार, तेज दर्द से तुरंत मिलेगा आराम

Cracked Heel: Cracked Heel: सर्दियों में अक्सर कई लोगों को एड़ियां फटने की समस्या होती है. अगर आपको भी सर्दियों में इस समस्या से दो चार होना पड़ता है तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 4, 2024, 03:37 PM IST
  • सर्दियों में ज्यादातक फटती हैं एड़ियां
  • फटी एड़ियों से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे
Cracked Heel: फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपचार, तेज दर्द से तुरंत मिलेगा आराम

नई दिल्ली: Cracked Heel Home Remedies: सर्दियों में अक्सर कई लोगों को एड़ियां फटने की समस्या होती है, हालांकि ये समस्या कभी-कभी ठंड ही नहीं बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी, अर्थराइटिस, सोरायसिस या गलत तरह की स्लीपर पहनने के कारण भी हो सकती है. समय रहते इस पर ज्यादा ध्यान न दो तो इसमें तेज दर्द के साथ ही खून निकलने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. अगर आपको भी सर्दियों में इस समस्या से दो चार होना पड़ता है तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं.  

शहद 
1 बाल्टी पानी में 1 कप शहद मिलाएं. अब 15-20 मिनट तक इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर एड़ियों को स्क्रब करें. स्क्रब करने के बाद अपने पैरों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों से राहत मिल सकती है. 

एलोवेरा 
1 बाल्टी में गुनगुना पानी भरकर इसमें 5-10 मिनट के लिए पैरों को डूबोकर रखें. अब अपने पैरों को सुखाकर इसमें एलोवेरा जेल लगाएं और मोजे पहनकर रखें. रातभर इसे ऐसे ही छोड़कर सुबह नॉर्मल पानी से पैर धो लें.    

नारियल तेल 
रात में फटी ऐड़ियों पर नारियल तेल से मसाज करें और फिर मोजे पहनकर सो जाएं. सुबह अपने पैरों को धो लें. ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों की समस्या से काफी राहत मिलेगी. 

नींबू, ग्लिसरीन और गुलाब जल 
बाल्टी में गुनगुना पाली डालकर इसे आधा भर लें. अब इसमें 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल और नींबू का रस मिल लें. अब इस पानी में 15-20 मिनट तक अपने पैरों को डुबोकर रख दें और एड़ियों को स्क्रब करें. इसके बाद 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू के रस को आपस में मिलाते हुए इसे पैरों पर लगाएं और मोजे पहन लें. रातभर इसे पैरों में लगाए रखने के बाद सुबह पैर धो लें. नियमित ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी एड़ियां मुलायम होने लगेंगी. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Child Care Tips: बच्चों को बार्बी डॉल और बंदूक जैसे खिलौने देने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, मेंटल हेल्थ पर पड़ता है गहरा असर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़