RBI ने किया इस खुफिया प्लेटफॉर्म का ऐलान, ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ध्यान दें

RBI New Platform: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा घोषित ये पहल भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और वित्तीय लेनदेन के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 7, 2024, 01:41 PM IST
  • धोखाधड़ी रोकने के लिए एडवांस टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल
  • डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म की स्थापना
RBI ने किया इस खुफिया प्लेटफॉर्म का ऐलान, ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ध्यान दें

RBI New Platform: डिजिटल भुगतान की सुरक्षा और संरक्षा को बढ़ाने तथा विनियामक ढांचे को बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में नवाचार, समावेशिता और दक्षता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई प्रस्ताव पेश किए हैं.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा घोषित ये पहल भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और वित्तीय लेनदेन के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं.

इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म
गवर्नर दास द्वारा की गई प्रमुख घोषणाओं में से एक डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म की स्थापना से संबंधित है. एडवांस टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य पेमेंट धोखाधड़ी के जोखिम को कम करना और डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा को बढ़ाना है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 30 मई को जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों द्वारा रिपोर्ट की गई वित्तीय धोखाधड़ी की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो वित्तीय वर्ष 2023-24 में साल-दर-साल 166 प्रतिशत बढ़कर 36,075 मामलों तक पहुंच गई है.

यह आंकड़ा पिछले वित्तीय वर्ष, FY23 में दर्ज 13,564 मामलों से बिल्कुल विपरीत है. हालांकि, धोखाधड़ी के मामलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के बावजूद, इन घटनाओं में शामिल कुल राशि में पर्याप्त कमी आई है.

वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल बैंक धोखाधड़ी से जुड़ी धनराशि में साल-दर-साल 46.7 प्रतिशत की गिरावट आई, जो कुल ₹13,930 करोड़ थी. इसकी तुलना में वित्त वर्ष 23 में दर्ज राशि 26,127 करोड़ रुपये थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़