वंदेभारत की सुरक्षा के लिए रेलवे कर रही खास इंतजाम, खर्च करेगी इतने करोड़ रुपये

वंदे भारत एक्सप्रेस से मवेशियों को टकराने की घटनाओं पर लगाम लगाने के मद्देनजर रेलवे अब पटरियों के किनारे किनारे बाड़ लगाने की प्लानिंग कर रही है. इन घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए वेस्टर्न रेलवे अगले साल मई तक मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर बाड़ लगाने जा रही है, ताकि जानवरों को पटरियों पर भटकने से रोका जा सके.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2022, 12:13 PM IST
  • वंदेभारत की सुरक्षा के लिए रेलवे कर रही खास इंतजाम
  • मवेशियों से ट्रेन को बचाने के लिए खर्च होंगे करोड़ों रुपये
वंदेभारत की सुरक्षा के लिए रेलवे कर रही खास इंतजाम, खर्च करेगी इतने करोड़ रुपये

नई दिल्ली: देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदेभारत से लगाातार मवेशियों के टकराने की घटनाएं सामने आ रही हैं. जिससे रेलवे को काफी नुकसान भी झेलना पड़ रहा है. लेकिन अब इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए रेलवे करोड़ों रुपये खर्च करने जा रही है. ताकि वंदेभारत से मवेशियों के टकराने की घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके. देश की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत ट्रेन से लगातार मवेशियों के टकराने के मामलों ने रेलवे को परेशान कर रखा है. 

पटरियों के किनारे बाड़ लगाएगी रेलवे

वंदे भारत एक्सप्रेस से मवेशियों को टकराने की घटनाओं पर लगाम लगाने के मद्देनजर रेलवे अब पटरियों के किनारे किनारे बाड़ लगाने की प्लानिंग कर रही है. इन घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए वेस्टर्न रेलवे अगले साल मई तक मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर बाड़ लगाने जा रही है, ताकि जानवरों को पटरियों पर भटकने से रोका जा सके. 30 सितंबर को शुरू हुई मंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस अभी तक चार बार मवेशियों से टकरा चुकी है. हालांकि इस दौरान कोई बड़ी दुर्घटना तो नहीं हुई, लेकिन ट्रेन का अगला हिस्सा डैमेज हुआ. वेस्टर्न रेलवे अब इन घटनाओं को पूरी तरह से रोकना चाहती है. 

रेलवे खर्च करेगी 250 करोड़ से भी ज्यादा

वेस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वंदे भारत ट्रेन को मवेशियों और जानवरों से टकराने से बचाने के लिए 620 किलोमीटर लंबे मार्ग पर बाड़ लगाने की योजना है, जिसके निर्माण के लिए टेंडर मंगाए गए हैं. इसमें रेलवे के 264 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को गुजरात के गांधीनगर और मुंबई के बीच वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसकी अभी तक चार बार जानवरों से टक्कर हो चुकी है. इन दुर्घटनाओं में ट्रेन की नाक मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हुई है. इसमें ताजा दुर्घटना गुरुवार शाम को गुजरात के उदवाड़ा और वापी स्टेशनों के बीच हुई.

इस तरह से बाड़ लगाएगी रेलवे

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन की रूट पर स्टेनलेस स्टील की बाड़ जमीन से 1.5 मीटर की ऊंचाई पर w-beam स्ट्रक्चर में लगेगी, इसका फायदा ये होगा कि आदमी इसे आसानी से पार कर सकते हैं, लेकिन जानवर इसके आगे नहीं जा पाएंगे. जिससे रेलवे ट्रैक पर पशुओं का घूमना बंद होगा.

यह भी पढ़ें: Cancel Train List: 3 दिसंबर को रेलवे ने कैंसल कर दी 222 ट्रेनें, देखें न चलने वाली गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़