Post Office Savings Account: बदल गए हैं आपके खाते पर ब्याज और विड्रॉल के नियम, चेक करें डिटेल

Post Office Savings Account: बदलावों को डाकघर बचत खाता (संशोधन) योजना, 2023 के रूप में जाना जाता है. इन बदलावों की घोषणा 3 जुलाई, 2023 को वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा जारी एक ई-गजट अधिसूचना के माध्यम से की गई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2023, 11:09 AM IST
  • विड्रॉल फॉर्म 2 के बजाय फॉर्म 3 से होगा
  • राशि पर ब्याज का नियम भी बदला
Post Office Savings Account: बदल गए हैं आपके खाते पर ब्याज और विड्रॉल के नियम, चेक करें डिटेल

Post Office Savings Account: सरकार ने पोस्ट ऑफिस बचत खाते में तीन बदलाव किए हैं. हर खाताधारक को इन बदलावों के बारे में जानना चाहिए. ये बदलाव 3 जुलाई, 2023 को वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा जारी एक ई-गजट अधिसूचना के माध्यम से किए गए थे. बदलावों को डाकघर बचत खाता (संशोधन) योजना, 2023 के रूप में जाना जाएगा.

खाताधारकों की संख्या में बदलाव
डाकघर बचत खाते में जॉइंट खाताधारकों की अधिकतम संख्या दो थी जो अब बढ़कर तीन हो गई है. इस संबंध में अधिसूचना में कहा गया कि डाकघर बचत खाता योजना, 2019 के पैराग्राफ 3 के सब-पैराग्राफ (1), क्लॉज (बी) में 'दो वयस्क संयुक्त रूप से' के बजाय 'अधिकतम तीन वयस्क संयुक्त रूप से' हो जाएंगे.

खाते से विड्रॉल 
सरकार ने विड्रॉल आवेदन को फॉर्म 2 से बदलकर फॉर्म 3 कर दिया है, जिसके तहत खाते से कम से कम पचास रुपये की निकासी भी पासबुक दिखाकर ही की जा सकेगी. यानी अगर आपको 50 रुपये से ज्यादा की रकम निकालनी है तो आपको फॉर्म भरकर साइन करते हुए पासबुक दिखानी होगी. वहीं, चेक और अन्य डिजिटल तरीके से पैसों को निकालने पर मिनिमम बैलेंस जैसी शर्ते लागू की जा सकती हैं. ऐसे में पैसे तब निकलेंगे जब अकाउंट में मिनिमम बैलेंस होगा.

खाते में जमा राशि पर ब्याज का नियम
दसवें दिन और महीने के अंत के बीच किसी खाते में सबसे कम राशि पर, सालाना 4% की दर से ब्याज जाएगी. इस तरह के ब्याज की गणना की जाएगी और प्रत्येक वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाएगा. इसके तहत, किसी खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में, उसके खाते में ब्याज का भुगतान उस महीने के अंत में ही किया जाएगा, जिस महीने में खाता बंद किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़