Budget 2024: बढ़ सकता है PM किसान निधि का पैसा, 6000 की बजाय इतनी हो सकती है राशि

 Budget 2024 Expectations: सरकार इस बजट में PM किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों को बड़ा गिफ्ट दे सकती है. इस योजना की राशि में 2 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 10:28 AM IST
  • 2019 में शुरू हुई थी ये योजना
  • किसानों को अब सरकार से बड़ी उम्मीद
Budget 2024: बढ़ सकता है PM किसान निधि का पैसा, 6000 की बजाय इतनी हो सकती है राशि

नई दिल्ली: Budget 2024 Expectations: कुछ देर बाद ही देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी. यह चुनावी साल है, इसलिए बजट में बड़ी घोषणाएं तो नहीं होंगी, लेकिन किसान वर्ग को अब भी उम्मीदें बाकी हैं. आर्थिक समझ रखने वालों का कहना है कि सरकार इस बजट में PM किसान सम्मान निधि (PM kisan Samman Nidhi) पाने वाले किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. इस बजट में सरकार इस योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली राशि को बढ़ा सकती है. 

कितनी बढ़ सकती है राशि?
जानकारी के मुताबिक, देश में PM किसान सम्मा न निधि योजना के साढ़े ग्यारह करोड़लाभार्थी हैं. अब तक इन किसानों को 6000 रुपये सालाना मिलते हैं. ये भी तीन किस्तों में दिए जाते हैं. लेकिन अब सरकार अंतरिम बजट में यह राशि बढ़ाकर 8000 रुपये सालाना कर सकती है. आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार सम्मान निधि की राशि बढ़ाई जाने से किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

बढ़ी तो कब से मिल सकती है राशि
ऐसा माना जा रहा है कि यदि देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण PM किसान सम्मान निधि की राशि 6 हजार से बढाकर 8 हजार करती हैं, तो यह राशि चार किस्तों में लाभार्थियों के खाते में जाएगी. यदि इस योजना की घोषण होती है तो अप्रैल 2024 से यह लागू हो जाएगी. 

2019 में लाई गई राशि
गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को साल 2019 में लाया गया था. तब के लोकसभा चुनाव में ये गेम चेंजर साबित हुई थी. बीते 5 सालों में इस योजना की राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. ऐसे में किसानों को उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बजट में सरकार समान निधि की राशि में 2 हजार रुपये का इजाफा कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- Budget 2024 Live: चुनावी साल में आज अंतरिम बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री, जानें आम आदमी को मिल सकती हैं क्या-क्या सौगात?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़