Life Certificate: आ गया है टाइम! अगर पेंशन चाहिए तो जमा करें 'जीवन प्रमाण पत्र', इन पेंशनभोगियों के लिए जरूरी

Digital Life Certificate: पेंशनभोगियों के पास पेंशन के लिए अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 तक का समय है. 60 से 80 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रक्रिया 1 नवंबर, 2023 से शुरू होगी. अभी 80 साल से ऊपर के लोग जमा कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2023, 01:39 PM IST
  • अति वरिष्ठ पेंशनभोगी जमा करें वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र
  • 60 से 80 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक 1 नवंबर से जमा DLC
Life Certificate: आ गया है टाइम! अगर पेंशन चाहिए तो जमा करें 'जीवन प्रमाण पत्र', इन पेंशनभोगियों के लिए जरूरी

Digital Life Certificate: अति वरिष्ठ पेंशनभोगी या जिनकी आयु 80 वर्ष या उससे अधिक है, वे अब अपना जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा कर सकते हैं. ऐसा करना इसलिए जरूरी है ताकि उन्हें अपनी पेंशन मिलती रहे. इन पेंशनभोगियों के पास पेंशन के लिए अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 1 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 तक का समय है. 60 से 80 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रक्रिया 1 नवंबर, 2023 से शुरू होगी.

Digital Life Certificate (DLC)
पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य संपूर्ण जीवन प्रमाणपत्र अधिग्रहण प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर बैंक में शारीरिक रूप से जाने की समस्या को हल करना है. बता दें कि व्यक्तिगत पेंशनभोगियों के लिए उनके आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके DLC तैयार किया जाता है.

बताया गया कि फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को ध्यान में रखते हुए, अब हर नागरिक घर से एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकता है. वहीं, बैंक शाखा जाना एक अलग ऑप्शन पहले से है.

जीवन प्रमाण क्या है?
पेंशनभोगियों के लिए बायोमेट्रिक्स-सक्षम डिजिटल सर्विस को जीवन प्रमाण कहा जाता है. केंद्र, राज्य या किसी अन्य सरकारी एजेंसी के पेंशनभोगी इस सेवा का उपयोग करने के लिए पात्र हैं.

क्या यह जीवन भर के लिए वैध है?
प्रमाण आईडी/जीवन प्रमाण जीवन भर के लिए वैध नहीं है. प्रमाणपत्र की वैधता अवधि पेंशन स्वीकृति प्राधिकारी द्वारा निर्दिष्ट नियमों के अनुसार है. एक बार वैधता अवधि समाप्त हो जाने पर एक नया जीवन प्रमाण पत्र यानी एक नई प्रमाण आईडी बनवानी होगी.

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के लिए कौन पात्र है?
एक पेंशनभोगी जिसका पेंशन स्वीकृति प्राधिकरण (PSA) जीवन प्रमाण में शामिल है, वह जीवन प्रमाण के लिए पात्र है. वहीं, एक पेंशनभोगी जो बाद में कहीं और काम करने लग गया वह जीवन प्रमाण पत्र यानी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनाने के लिए पात्र नहीं है.

इन तरीकों से जमा कर सकेंगे DLC
आधार आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र

जीवन प्रमाण पोर्टल

फेस ऑथेंटिकेशन

घर पर डाकिये की मदद से

डोरस्टेप बैंकिंग

ये भी पढ़ें- RBI Gold Loan: अब सोने के बदले कर्ज लेने वालों को मिलेगी दोगुनी रकम! गोल्ड लोन पर RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़