इन स्कूली स्टूडेंट्स को स्कूटी देगी इस राज्य की सरकार, जानें क्या है फैसला

मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है. इसके मुताबिक हायर सेकेंडरी स्कूलों में अव्वल रहने वाली छात्राओं के साथ अब छात्रों को भी स्कूटी मिलेगी इस योजना से राज्य के लगभग नौ हजार छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 14, 2023, 03:04 PM IST
  • जानिए इस योजना की अहम बातें
  • गृह मंत्री ने दी ये जानकारी
इन स्कूली स्टूडेंट्स को स्कूटी देगी इस राज्य की सरकार, जानें क्या है फैसला

नई दिल्लीः मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है. इसके मुताबिक हायर सेकेंडरी स्कूलों में अव्वल रहने वाली छात्राओं के साथ अब छात्रों को भी स्कूटी मिलेगी इस योजना से राज्य के लगभग नौ हजार छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे.

गृहमंत्री ने दी जानकारी
राज्य सरकार के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य के हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रथम स्थान हासिल करने वाली छात्राओं के साथ छात्रों को भी अब स्कूटी दिए जाने का कैबिनेट ने प्रस्ताव पारित किया है, इससे राज्य के नौ हजार विद्यार्थियों को स्कूटी मिलेगी.

स्कूटी खरीदने की भी स्वतंत्रता
उन्होंने आगे बताया कि जिन स्थानों पर स्कूटी उपलब्ध नहीं होगी, वहां के छात्रों को सामान्य स्कूटी खरीदने की स्वतंत्रता रहेगी. इस योजना के तहत पहले वर्ष 135 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, वहीं तीन साल के लिए 424 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ेंः 7th pay commission: इस महीने कर्मचारियों को मिलेगी मोटी रकम, DA में हुआ इतना इजाफा

ज्ञात हो कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में छात्रों ने अपने लिए भी कुछ फैसले लिए जाने की मांग की थी, इस बात का मुख्यमंत्री ने कैबिनेट शुरू होने से पहले अपने सदस्यों के बीच बातचीत में जिक्र भी किया और कहा कि अब बालिकाओं के साथ बालकों को भी स्कूटी दिए जाने का प्रावधान किया जा रहा है.

गृहमंत्री ने कैबिनेट के अन्य फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कर्मचारियों की सुविधा के लिए 15 जून से 30 जून तक तबादले होंगे, यह तबादले जिले के भीतर ही होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़