Loan Scheme For Pensioners: पेंशनर्स को किन सरकारी बैंकों में मिल सकता है लोन? जानें लिमिट और शर्तें

रिटायरमेंट के बाद भी पेंशनर्स को भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसे बड़े सरकारी बैंकों में लोन की सुवाधा मिल सकती है. अगर रिटायरमेंट के बाद आपको भी लोक की आवश्यकता है, तो जानिए इसके लिए क्या नियम और शर्तें हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 11:32 AM IST
  • पेंशनर्स को मिलती है लोन की सुविधा
  • किन-किन बैंकों से ले सकते हैं लोन?
Loan Scheme For Pensioners: पेंशनर्स को किन सरकारी बैंकों में मिल सकता है लोन? जानें लिमिट और शर्तें

नई दिल्ली: ऐसा कहा जाता है कि 60 वर्ष की आयु के बाद लोन मिलने में काफी मुश्किलें आता हैं, मगर ऐसा नहीं है. सरकारी बैंको में रिटायरमेंट के बाद भी पेंशनर्स को लोन की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) और पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) जैसे सरकारी बैंक से आप भी रिटायरमेंट के बाद लोन ले सकते हैं. इसके लिए एक खास स्कीम भी है.

पेंशनर्स के लिए सरकारी बैंकों की स्कीम
रिटायरमेंट के बाद पेंशनर्स के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में स्कीम उपलब्ध है. पीएनबी में पेंशनर्स के लिए लोन की स्कीम का नाम पर्सनल लोन स्कीम फॉर पेंशनर्स (Personal Loan Scheme For Pensioners) है. वहीं एसबीआई में भारतीय स्टेट बैंक पेंशन ऋण योजना (State Bank of India Pension Loan Scheme) के तहत पेंशनर्स को लोन मिलता है.

यदि आपको भी फंड की जरूरत है तो सरकारी बैंकों से लोन प्राप्त कर सकते हैं. आपको इससे जुड़े नियम और शर्तें बताते हैं.

जानें एसबीआई में लोन के नियम
भारतीय स्टेट बैंक में लोन को चुकाने की अवधि 72 माह तय की गई है, इसके तहत 78 वर्ष की आयु तक आपको कर्ज चुकाना अनिवार्य है. पेंशनर्स को ट्रेजरी को ये लिखित देना होता है कि जब तक बैंक की तरफ से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाए, तब तक ट्रेजरी पेंशनर द्वारा किसी दूसरे बैंक में पेंशन भुगतान को ट्रांसफर करने के लिए रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करेगी.

पेंशनर को ये लिखकर देना होता है कि लोन की अवधि के दौरान उसके इस अधिदेश में किसी तरह का कोई संशोधन नहीं होगा.

जानें पीएनबी में लोन के नियम
पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी में ये बताया गया है कि पेंशनर्स को लोन चुकाने के लिए अधिकतम 5 साल का समय दिया जाएगा. यानी पेंशनभोगी 60 महीने में लोन का भुगतान कर सकता है. हालांकि 75 साल से अधिक उम्र वालों को दो साल (24 महीने) में लोन की भरपाई करनी होगी.

यदि को पुरुष लोन ले रहा है, तो उसे अपने पत्नी को और अगर कोई महिला लोन ले रही है, तो उसे अपने पति को सिक्योरिटी के तौर पर गारंटी देनी होती है. इसके अलावा कमाने वाले बच्चे या थर्ड पार्टी गारंटी की सुविधा भी उपलब्ध है.

पेंशनर्स के लिए लोन के अमाउंट की लिमिट
सरकारी बैंकों में लोन की राशि आपकी पेंशन की राशि और उम्र के मुताबिक तय की जाती है. पंजाब नेशनल बैंक की स्कीम के तहत 70 साल तक की उम्र वालों को न्यूनतम 25 हजार रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए या पेंशन की 18 गुना राशि लोन मिल सकता है. इस उम्र के डिफेंस पेंशनर्स पर्सनल लोन के रूप में पेंशन की 20 गुना तक की राशि लोन ले सकते हैं.

पेंशनर की उम्र 70 से 75 साल के बीच है, तो अधिकतम 7.5 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है. इस उम्र वालों को भी पेंशन की 18 गुना राशि लोन मिल सकता है. वहीं डिफेंस पेंशनर्स पर्सनल लोन के रूप में पेंशन की 20 गुना तक की राशि लोन ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Budget 2023: प्रधानमंत्री रहते हुए किस-किस ने पेश किए बजट? इन तीनों के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़