भारतीय रेलवे अब सभी यात्रियों को देगा कन्फर्म टिकट, नहीं होगी सीट की दिक्कत! जानें पूरा प्लान

Railway Confirm Ticket: रेलवे ने कहा कि अधिक ट्रेनें शुरू की जाएंगी और ट्रैक क्षमता को भी बढ़ाने की योजना है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि 2027-28 तक यात्रा बुक करने पर प्रत्येक यात्री को एक कन्फर्म टिकट मिले.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2023, 11:01 AM IST
  • 2027-28 तक प्रत्येक यात्री को कन्फर्म टिकट मिलेगा?
  • रेलवे के बड़़े दावे
भारतीय रेलवे अब सभी यात्रियों को देगा कन्फर्म टिकट, नहीं होगी सीट की दिक्कत! जानें पूरा प्लान

Railway Confirm Ticket: भारतीय रेलवे ने प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों की स्थायी समस्या से निपटने के लिए अगले 4-5 वर्षों में अपने नेटवर्क पर 3,000 अतिरिक्त मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. वर्तमान में, सालाना लगभग 800 करोड़ यात्री यात्राएं करते हैं और अगले पांच वर्षों में इसके 1,000 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है, जिसके लिए बड़े पैमाने पर विस्तार की आवश्यकता होगी.

वर्तमान में, रेलवे 10,748 मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्र्रेनों का संचालन कर रहा है, जबकि कोविड-19 महामारी से पहले यह संख्या 10,186 थी. अधिकारियों ने कहा कि अधिक ट्रेनें जोड़ने और ट्रैक क्षमता बढ़ाने की योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि 2027-28 तक यात्रा बुक करने पर प्रत्येक यात्री को एक कन्फर्म टिकट मिले.

पुश-पुल ट्रेनें
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि यह योजना देश भर में यात्री मांग में वृद्धि को देखते हुए तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि अधिक पुश-पुल ट्रेनें शुरू करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं जो तेजी से गति बढ़ा और गति कम कर सकती हैं और लंबे मार्गों पर यात्रा के समय को 2-5 घंटे तक कम कर सकती हैं.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रांसपोर्टर अधिक वंदे भारत ट्रेनें, आधुनिक एलएचबी कोच और पुश-पुल ट्रेनें पेश करना शुरू रखेगा, जबकि अधिक ट्रेनों के संचालन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सालाना लगभग 4,000-5,000 किमी का नया ट्रैक भी बिछाया जाएगा. बताया जा रहा है कि इन पुश-पुल ट्रेनों का किराया अन्य मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-15% अधिक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- UPSC IFS Main Exam 2023: हो जाएं तैयार! 26 नवंबर को है एग्जाम, जानें e-Admit Card कब और कहां से होगा डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़