Indian Railway: भारतीय रेलवे में खाली हैं इतने लाख पद, क्या 2023 में आएगी बंपर भर्ती?

Indian Railway: देश में इन दिनों अगर सबसे ज्यादा चर्चा किसी बात की है तो वह है रोजगार. हर युवा का सपना होता है बेहतर नौकरी हासिल करना और अगर सरकारी हो तो फिर क्या कहने. सरकारी में रेलवे की नौकरी काफी अच्छी मानी जाती है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 08:21 PM IST
  • रेलवे में बड़ी संख्या में खाली हैं पद
  • ग्रुप ए और ग्रुप बी में भी खाली हैं पद
Indian Railway: भारतीय रेलवे में खाली हैं इतने लाख पद, क्या 2023 में आएगी बंपर भर्ती?

नई दिल्लीः Indian Railway: देश में इन दिनों अगर सबसे ज्यादा चर्चा किसी बात की है तो वह है रोजगार. हर युवा का सपना होता है बेहतर नौकरी हासिल करना और अगर सरकारी हो तो फिर क्या कहने. सरकारी में रेलवे की नौकरी काफी अच्छी मानी जाती है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं. यह जानकारी सूचना के अधिकार से मिली है.

रेलवे में बड़ी संख्या में खाली हैं पद
मध्य प्रदेश के नीमच जिले के सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने जानना चाहा था कि आखिर रेलवे में वर्तमान में कितने पद खाली हैं. इसके लिए उन्होंने रेलवे मंत्रालय में एक आवेदन लगाकर सूचना के अधिकार के तहत रिक्त पदों की जानकारी मांगी और जो जानकारी सामने आई है वह बताती है कि रेलवे में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं.

रेलवे मंत्रालय की ओर से चंद्रशेखर को जो जानकारी मुहैया कराई गई है, उसके मुताबिक भारतीय रेलवे के ग्रुप सी में एक नवंबर (प्रोवीजनल) तक 312944 पद रिक्त थे. 

ग्रुप ए और ग्रुप बी में भी खाली हैं पद
इसी तरह गौड़ को 27 दिसंबर को रेलवे मंत्रालय से मिले एक अन्य जवाब में बताया गया है कि 15 सितंबर की स्थिति में ग्रुप ए के 2092 और ग्रुप बी के 926 पद रिक्त थे. इस तरह अगर हम देखते हैं तो रेलवे में तीनों ग्रुप में कुल 3 लाख 15 हजार 9 सौ 62 पद रिक्त हैं. ऐसे में कई लोग सवाल भी उठा रहे कि इतनी संख्या में जब पद खाली हैं तो बंपर भर्ती क्यों नहीं आ रही है. वहीं, कुछ उम्मीद जता रहे हैं कि अगले साल बंपर भर्ती आएगी.

समय-समय पर रेलवे में होती है भर्ती
बता दें कि भारतीय रेलवे समय-समय पर नौकरियों के लिए आवेदन मांगता है. इनमें अलग-अलग पदों के लिए भर्तियां की जाती हैं, लेकिन इसके बाद भी अभी भारी संख्या में रेलवे में पद खाली हैं. 

हाल ही में मध्य रेलवे ने 10वीं पास के लिए रेलवे की भर्ती निकाली है. मुंबई, पुणे, सोलापुर, नागपुर, भुसावल में अप्रेंटिस के 2422 पद भरे जाने हैं. इसके आवेदन की अंतिम तारीख 15 जनवरी है. आवेदन के लिए मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसमें 10वीं पास आईटीआई सर्टिफिकेट धारक आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः DU UG Admission: स्पेशल राउंड के जरिए डीयू में एडमिशन का आखिरी मौका, ये है आखिरी तारीख

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़