IIM इंदौर के छात्र को 1.14 करोड़ का पैकेज, औसत पैकेज इतने लाख का

खबर इंदौर की है. यहां के भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM-I) के एक एमबीए के विद्यार्थी को एक कंपनी ने नौकरी के लिए 1.14 करोड़ रुपये की सालाना पगार देने की पेशकश की है. यह आईआईएम-आई में इस सत्र के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान वार्षिक वेतन पैकेज का सबसे हाई प्रपोजल है जो पिछली बार की तुलना में कुल 65 लाख रुपये अधिक है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 22, 2023, 12:56 PM IST
  • लास्ट सेशन में 49 लाख रुपया था हाईएस्ट पैकेज
  • '160 से ज्यादा देशी-विदेशी कंपनियों ने दिया प्रपोजल'
IIM इंदौर के छात्र को 1.14 करोड़ का पैकेज, औसत पैकेज इतने लाख का

नई दिल्लीः खबर इंदौर की है. यहां के भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM-I) के एक एमबीए के विद्यार्थी को एक कंपनी ने नौकरी के लिए 1.14 करोड़ रुपये की सालाना पगार देने की पेशकश की है. यह आईआईएम-आई में इस सत्र के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान वार्षिक वेतन पैकेज का सबसे हाई प्रपोजल है जो पिछली बार की तुलना में कुल 65 लाख रुपये अधिक है. 

लास्ट सेशन में 49 लाख रुपया था हाईएस्ट पैकेज 
इस बात की जानकारी खुद आईआईएम-आई की एक अधिकारी की ओर से बुधवार को दी गई. बातचीत के दौरान अधिकारी ने बताया कि लास्ट सेशन में आईआईएम-आई के विद्यार्थियों के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान देश में नौकरी के लिए वेतन का हाईएस्ट पैकेज 49 लाख रुपये का रहा था. 

'160 से ज्यादा देशी-विदेशी कंपनियों ने दिया प्रपोजल'
उन्होंने बताया कि इस सत्र के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान 160 से ज्यादा देशी-विदेशी कंपनियों ने आईआईएम-आई के 568 विद्यार्थियों को औसत आधार पर 30.21 लाख रुपये का वेतन प्रस्ताव दिए. इनमें दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के विद्यार्थी शामिल हैं. दोनों पाठ्यक्रम एमबीए के समतुल्य माने जाते हैं. 

'उद्योग जगत से संबंध मजबूत करने के लिए रहे हैं तत्पर' 
वहीं, इस पूरे मामले पर आईआईएम-आई के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कहा, 'हम विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय प्रबंधन शिक्षा प्रदान करते हुए उद्योग जगत से अपने संबंध मजबूत करने के लिए सदा तत्पर रहे हैं. चुनौतीपूर्ण समय के बावजूद हमारे विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त शानदार प्लेसमेंट इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है.’ 

इस क्षेत्र से मिले सबसे ज्यादा प्रस्ताव
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अंतिम प्लेसमेंट के दौरान नियोक्ता कंपनियों ने आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को परामर्श क्षेत्र में सर्वाधिक 29 फीसद रोजगार प्रस्ताव दिए. उन्हें सामान्य प्रबंधन और परिचालन क्षेत्र में 19 प्रतिशत, वित्त क्षेत्र में 18 प्रतिशत, बिक्री तथा मार्केटिंग क्षेत्र में 18 प्रतिशत और सूचना तकनीक और एनालिटिक्स क्षेत्र में 16 प्रतिशत रोजगार प्रस्ताव दिए गए.

ये भी पढ़ेंः Home Remedy: सिर्फ ये चीज खाने से खत्म हो सकती है डायबिटीज, हर घर में आसानी से है उपलब्ध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़