Home Remedy: अगर जुकाम से हैं बुरी तरह बेहाल, तो अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी निजात

Home Remedy: छींक आना शरीर की एक नेचुरल प्रक्रिया है, जिसकी मदद से शरीर श्वसन मार्ग को साफ करता है. लेकिन बार-बार छींक आना आमतौर पर किसी शारीरिक समस्या का संकेत देता है और इसका जल्द से जल्द इलाज करना भी जरूरी होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 06:59 AM IST
  • शहद और पुदीने से करें छींक बंद
  • अदरक व हल्दी से रोकें छींक
Home Remedy: अगर जुकाम से हैं बुरी तरह बेहाल, तो अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी निजात

नई दिल्ली: छींक आना शरीर की एक नेचुरल प्रक्रिया है, जिसकी मदद से शरीर श्वसन मार्ग को साफ करता है. लेकिन बार-बार छींक आना आमतौर पर किसी शारीरिक समस्या का संकेत देता है और इसका जल्द से जल्द इलाज करना भी जरूरी होता है. अगर आपको भी बार-बार छींक आ रही है, तो उसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी इससे निजात पा सकते हैं.

आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से बार-बार छींक आने की समस्या को दूर किया जा सकता है:

शहद और पुदीने से करें छींक बंद
अगर आपको बदलते मौसम के कारण बार-बार छींक आ रही है, तो यह सीजनल एलर्जी का संकेत देती है. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सीजनल एलर्जी बेहद आम होती है और घरेलू उपायों से इसे ठीक किया जा सकता है. आप आधा चम्मच पुदीना पीस लें और उसे 2 दो छोटे चम्मच शहद में मिलाकर पी लें. उसके बाद आप एक घूंट गुनगुने पानी की भी भर सकते हैं.

अदरक व हल्दी से रोकें छींक
बार-बार छींक आना रोकने के लिए अदरक व हल्दी के मिश्रण का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अगर आपको बार-बार छींक आ रही हैं, तो आधा चम्मच पिसा हुआ अदरक व आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसे आधा कप गुनगुने पानी में मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से घोलें और पी जाएं.

एलर्जिक चीजों से बचें
अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो आपको सबसे पहला काम है कि इन एलर्जिक पदार्थों से दूर रहें. अगर आपको संदेह है कि आप एलर्जिक चीजों से संपर्क में आते हैं, तो ऐसे में आप अपने साथ डॉक्टर द्वारा दी गई दवाएं भी रख सकते हैं.

यह भी पढ़िए- Weight Lose: घर की दीवार से करें ये एक्सरसाइज, बिना जिम जाए तेजी से होगा वजन कम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़