सिर्फ डाइट नहीं, इन कारणों से भी बढ़ता है ब्लड शुगर का लेवल

आजकल ब्लड शुगर जिस तेजी से बढ़ रहा है उसके लिए हमें अपनी हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत है. इन वजह से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2023, 06:06 PM IST
  • ब्लड शुगर बढ़ने का कारण
  • इन वजह से बढ़ता है शुगर
सिर्फ डाइट नहीं, इन कारणों से भी बढ़ता है ब्लड शुगर का लेवल

नई दिल्ली : डायबिटीज की समस्या आजकल की स्ट्रैस भरी लाइफ में कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है. भारत में इसकी समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. इसके लिए आप एक अच्छी डायट को फोलो कर इससे निजात पा सकते हैं. डायबिटीज एक क्रॉनिक डिजीज है. जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता.

इस बीमारी से राहत पाने के लिए हम लाइफस्टाइल में चेंज ला सकते हैं.  पैंक्रियाज इंसूलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करने पर या शरीर इंसूलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता है तब हम इस बीमारी का सामना करते हैं. शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाने में सिर्फ डाइट जिम्मेदार नहीं होती और भी कारण जिम्मेदार होते हैं. आइए जानते हैं उन कारणों को

शरीर में इन कारणों से बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल
डिहाइड्रेशन- कम पानी पीने से भी बढ़ता है शरीर में शुगर लेवल. पानी की कमी से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है जिसे हाइपोग्लेसेमिया कहा जाता है. ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं. 

ज्यादा दवाइयां खाने से शरीर पर बुरा असर 
ज्यादा दवाइयों के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज कोई भी दवाई खाने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. स्ट्रेस की वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है. इसलिए जरूरी है कि स्ट्रेस से दूर रहें. 

पर्याप्त नींद ना लेना 
नींद की कमी के कारण आपको स्ट्रेस का भी सामना करना पड़ सकता है ऐसे में जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में नींद लें. 

फिजिकल एक्टिविटी
एक्सरसाइज ना करने से भी शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है. इसलिए जरूरी है कि रोजाना आधा घंटा वर्कआउट के लिए जरूर निकालें. लेकिन ध्यान रहे कि किसी एक्सपर्ट के बिना हैवी एक्सरसाइज ना करें. हैवी एक्सरसाइज से अचानक शुगर लेवल गिर भी सकता है 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें:  डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें ये दाल, कंट्रोल होगा शुगर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़