Home Remedy: डायबिटीज समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है शंखपुष्पी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Home Remedy: शंखपुष्पी बहुत ही कारगर जड़ीबूटी है. ये मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार, शंखपुष्पी मस्तिष्क को शांत करने और तनाव के साथ-साथ चिंता को दूर करने में मदद करती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 10:29 AM IST
  • सिरदर्द में बेहद फायदेमंद है शंखपुष्पी
  • हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद है शंखपुष्पी
Home Remedy: डायबिटीज समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है शंखपुष्पी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: शंखपुष्पी बहुत ही कारगर जड़ीबूटी है. ये मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार, शंखपुष्पी मस्तिष्क को शांत करने और तनाव के साथ-साथ चिंता को दूर करने में मदद करती है. साथ ही ये याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने में भी मददगार है और मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है. इसके अलावा ये सिर दर्द से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक की समस्या में कारगर है.

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद
ये स्मृति बढ़ाने वाली जड़ी बूटी मिर्गी, मनोभ्रंश, अल्जाइमर जैसे कई मानसिक रोगों में फायदेमंद है. यह न्यूरॉन्स को को रोकता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है. साथ ही ये मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाता है और मेमोरी को बूस्ट करता है. तो, अगर आपको इन में से कोई भी समस्या है तो आप दूध में शंखपुष्पी पका कर इसे पी सकते

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज में शंखपुष्पी काफी कारगर है. ये पेनक्रियाज के काम को तेज करती है. शंखपुष्पी पेनक्रियाज के सेल्स को तेज करता है और शुगर पचाने में मददगार है. साथ ही ये फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी सही करने में मददगार है और शुगर पचाने में कारगर है. तो, शंखपुष्पी की चाय बनाएं और पिएं.

पेशाब में जलन होने पर
पेशाब से जुड़ी समस्याएं जैसे कि पेशाब में जलन, रूक-रूक कर पेशाब आना और पेशाब में दर्द में शंखपुष्पी कारगर है. इसमें आप शंखपुष्पी का पानी पिएं. शंखपुष्पी को उबाल लें और इसका पानी पिएं. ये डाइयुरेटिक्स की तरह काम करता और पेशाब की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाता है. इससे ब्लैडर साफ होता है और बैक्टीरिया को बाहर निकाल कर इसे बेहतर बनाने में मददगार है.

सिरदर्द में फायदेमंद शंखपुष्पी
सिरदर्द में शंखपुष्पी काफी कारगर है. ये तनाव कम करने चिंता दूर करने और सिर दर्द को कम करने में मददगार है. साथ आदि के कारण सिरदर्द होता है. साथ ही ये नसों को शांत करता है, मस्तिष्क को शांत करता है और तंत्रिका कार्य में सुधार करता है. इस तरह शंखपुष्पी सिर दर्द में काफी कारगर है. इसको आप चाय या दूध में मिला कर पी सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के लिए शंखपुष्पी
शंखपुष्पी में सक्रिय घटक है और ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में काफी कारगर है. यह धमनियों को सख्त होने से रोकता है यानी एथेरोस्क्लेरोसिस, इस प्रकार स्ट्रोक को कम करता है और हृदय रोगों को रोकता है. हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए शंखपुष्पी एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करती है. आप इसकी चाय और पानी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- पैर के तलवों में हो जलन और दर्द तो करें ये आसान काम, झट से मिलेगा आराम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़