Home Remedy: करेले का जूस पीने से कम हो जाता है जोड़ों में जमा यूरिक एसिड, जानें कैसे करें सेवन

Home Remedy: शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे पहले डॉक्टर डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव की सलाह देते हैं. आयुर्वेद का मानना है कि यूरिक एसिड का हाई लेवल वात दोष का परिणाम है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 08:49 AM IST
  • यूरिक एसिड को कम करने के उपाय
  • जानिए यूरिक एसिड में करेले के फायदे
Home Remedy: करेले का जूस पीने से कम हो जाता है जोड़ों में जमा यूरिक एसिड, जानें कैसे करें सेवन

नई दिल्ली: एक ऐसा केमिकल होता है जो हमारे शरीर में तब बनता है जब हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें प्यूरिन नामक पदार्थ पाए जाते हैं, जैसे मांस, मदिरा और कुछ जंक फूड. हालांकि अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है और किडनी के माध्यम से मूत्र के रूप में बाहर निकल जाता है. मगर जो रह जाते हैं वह हमारे जॉइंट्स में जाकर चिपक जाते हैं जिसके कारण हमें दर्द और सूजन का सामना करना पड़ता है. इस स्थिति को हाइपरयूरीसीमिया कहते हैं. इसमें यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इस स्थिति में जब जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ जाता है, तो इसे गाउट के रूप में भी जाना जाता है.

यूरिक एसिड को कम करने के उपाय
शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे पहले डॉक्टर डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव की सलाह देते हैं. आयुर्वेद का मानना है कि यूरिक एसिड का हाई लेवल वात दोष का परिणाम है. आयुर्वेद में यूरिक एसिड को कम करने के लिए डॉक्टर कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह देते हैं. गोभी, बैंगन, बींस, चुकंदर जैसे कुछ हाई प्यूरीन डाइट हैं, जिनका सेवन यूरिक एसिड में नहीं करना चाहिए. इसके अलावा यहां हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन करने से आपके यूरिक एसिड में कमी आएगी.

यूरिक एसिड में फायदेमंद है करेले का जूस
रोजाना एक गिलास करेले का जूस प्राकृतिक रूप से आपके यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. करेले में आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ ही करेले में पोटेशियम और बीटा कैरोटिन की भी अच्छी मात्रा होती है. रोज सुबह ब्रेकफास्ट में एक छोटा गिलास करेले का रस पीना फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा आप अपनी डाइट में करेले की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

शरीर में हाई यूरिक एसिड के लक्षण
- यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में गंभीर रूप से दर्द होता है.
- जोड़ों में अकड़न होना भी एक लक्षण है.
- जोड़ों में चलने और उठने बैठने में दिक्कत महसूस होना.
- जोड़ों के ऊपर त्वचा पर रेडनेस और सूजन का होना.

यह भी पढ़िए- Bad Breadth Remedies: मुंह की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, इन बातों का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़